LIC का जबरदस्त प्लान, हर साल मिलेंगे 52 हजार रुपये; जानिए कैसे उठाएं लाभ

LIC की यह खास योजना, हर साल मिलेंगे 52 हजार रुपये; जानिए कैसे उठाएं लाभ : भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) सभी वर्ग के नागरिकों के लिए अलग-अलग बीमा प्‍लान पेश करता है। इसके साथ ही इन बीमा योजनाओं में निवेश कर आर्थिक लाभ भी लिया जा सकता है। एलआईसी योजना के तहत टैक्‍स और अन्‍य लाभ भी दिया जाता है। एलआईसी की जीवन सरल योजना भी ऐसी ही एक योजनाओं में से एक है।

एलआईसी जीवन सरल योजना बीमा खरीदार को प्रीमियम भुगतान की राशि और मोड चुनने का ऑप्‍शन देता है। 40 वर्ष से 80 वर्ष की आयु के लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। एलआईसी की वेबसाइट के मुताबिक, LIC Jeevan Saral Yojana भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) के दिशानिर्देशों के अनुसार एक मानक वार्षिकी योजना है।

यह सभी पॉलिसीधारकों के लिए समान नियम और शर्त पेश करता है। इस योजना के तहत, पॉलिसीधारक के पास एकमुश्त राशि के भुगतान पर दो उपलब्ध विकल्पों में से वार्षिकी का प्रकार चुनने का विकल्प होता है। पॉलिसी की शुरुआत में वार्षिकी दरों की गारंटी दी जाती है और वार्षिकी के पूरे जीवन काल में देय होती हैं। इस योजना को वेबसाइट licindia.in के जरिए ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है।

सरल पेंशन योजना के तहत एक बार प्रीमियम जमा करने के बाद हर महीने 12,000 रुपये का लाभ लिया जा सकता है। एक पॉलिसीधारक इस योजना के तहत मासिक, त्रैमासिक, छमाही या वार्षिक पेंशन का विकल्प चुन सकता है। हालांकि पॉलिसीधारक 60 साल के बाद ही योजना का लाभ ले सकता है। इसमें कम से कम 12,000 रुपये वार्षिकी और अधिकतम की कोई सीमा नहीं, तक निवेश किया जा सकता है।

अगर कोई व्यक्ति 10 लाख रुपये का एकल प्रीमियम जमा करता है, तो वह इस योजना के तहत हर साल 52,500 रुपये का पेंशन ले सकता है। इस पॉलिसी को खरीदने के लिए आपके पास पते का प्रमाण और अन्य केवाईसी दस्तावेजों के साथ सटीक चिकित्सा विवरण के साथ एक आवेदन पत्र भरना होगा। साथ ही, बीमित राशि और व्यक्ति की उम्र के आधार पर विशिष्ट मामलों में चिकित्सा परीक्षण की भी आवश्यकता हो सकती है।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WhattsupYOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.