शीला दीक्षित के निधन पर आडवाणी हुए भावुक, पुरानी यादें साझा की

दिल्ली की लगातार तीन बार मुख्यमंत्री रहीं शीला दीक्षित का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उनके निधन पर राजनीतिक दिग्गजों ने शोक जताया है। बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने भी दुख जताया और पुरानी यादें साझा की। उन्होंने कहा कि शीला दीक्षित को एक बेहतरीन इंसान के रूप में भी याद किया जाएगा।

आडवाणी ने कहा, ”शीला दीक्षित के निधन के बारे में सुनकर गहरा दुख हुआ। गृह मंत्री के रूप में मेरे कार्यकाल के दौरान, शीला दीक्षित दिल्ली की मुख्यमंत्री थीं। हमने बहुत गर्मजोशी और सौहार्दपूर्ण तरीके से काम किए। एक सक्षम प्रशासक के रूप में उन्होंने दिल्ली के विकास में बहुत बड़ा योगदान दिया। उन्हें एक बेहतरीन इंसान के रूप में याद किया जाएगा।”

इनके आलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत तमाम नेताओं ने उनके निधन पर दुख व्यक्त किया है।

बता दें कि शिला दीक्षित को आधुनिक दिल्ली का शिल्पकार कहा जाता है। वह लगातार तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं। राष्ट्रीय राजधानी को विकसित करने को लेकर उन्होंने शानदार काम किया।

दिल्ली में फ्लाईओवर, सड़क, डीटीसी बस सेवा, अस्पताल, यूनिवर्सिटी और मेट्रो को स्थापित करने में शीला दीक्षित का बड़ा योगदान माना जाता है। ब्लू लाइन बस को हटाकर नये किस्म की बसों को डीटीसी के बेड़े में शामिल करने जैसे कदम भी उन्होंने ही उठाया था। दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए शीला दीक्षित ने मुख्यमंत्री रहते हुए सीएनजी की व्यवस्था की थी।

Image result for आडवाणी शीला दीक्षित

आज दिल्ली को फ्लाईओवर और रिंग रोड के लिए जाना जाता है। ट्रैफिक को कम करने में रिंग रोड की बड़ी भूमिका है। इस रिंग को आकार देने में भी शीला दीक्षित ने बड़ी भूमिका निभाई थी। उनके मुख्यमंत्री रहने के दौरान ही रिंग रोड के ढांचे को आकार और उसे विस्तार दिया गया।

बता दें कि शीला दीक्षित पिछले कुछ समय से अस्वस्थ चल रही थीं और उन्हें शुक्रवार की सुबह सीने में जकड़न की शिकायत के बाद फोर्टिस-एस्कॉर्ट्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्होंने दोपहर बाद तीन बजकर 55 मिनट पर अंतिम सांस ली।

उनका पार्थिव शरीर शनिवार शाम छह बजे से निजामुद्दीन स्थित उनके घर पर अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत कई नेताओं ने आवास पर जाकर श्रद्धांजलि दी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *