कोरोना को लेकर लॉकडाउन हुआ बिहार, जानिए क्या रहेगा बंद और कौन सी सेवाएं रहेंगी चालू

Patna: CM नीतीश कुमार ने को’रोना वा’यरस से संक्र’मण को रोकने के लिए पूरे बिहार में लॉकडाउन का आदेश दिया है. यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है. लॉकडाउन 31 मार्च तक लागू रहेगा. उधर, बिहार के राज्‍यपाल फागू चौहान ने भी लॉक डाउन को सफल बनाने की अपील की.

मुख्यमंत्री ने लोगों अपील की है कि इस मुहिम में लोग अपना पूरा सहयोग दें. जब भी संकट का समय आया है, हमने सभी लोगों के सहयोग से उस पर विजय पायी है. कहा, मुझे पूरा विश्वास है कि हम सब मिलकर इस चुनौती का सफलतापूर्वक सामना करने में सक्षम होंगे. मैं लोगों से अपील करूंगा कि वे घर के अंदर ही रहें. इधर-उधर अनावश्यक आने-जाने की जरूरत नहीं है. हम सब मिलकर इस परिस्थिति का मुकाबला कर सकते हैं और कामयाब होंगे.

लॉकडाउन के निर्देश की परिधि में निजी प्रतिष्ठान, निजी कार्यालय व सार्वजनिक परिवहन को शामिल किया गया है. ये पूरी तरह से बंद रहेंगे. वहीं, आवश्यक एवं अनिवार्य सेवाएं, निजी क्षेत्र में कार्यरत चिकित्सा सेवाएं, डेयरी, डेयरी से संबंधित प्रतिष्ठान, पेट्रोल पंप, सीएनजी स्टेशन, किरानाव दवा दुकान, फल सब्जी की दुकानें, गैस एजेंसी, ई-कॉमर्स सेवाएं, बैंक व एटीएम, पोस्ट ऑफिस, अखबार एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया आदि सेवाओं को लॉकडाउन की परिधि से बाहर रखा गया है.

खास बातें

31 मार्च तक सभी जिला, अनुमंडल, प्रखंड मुख्यालयों में रहेगा लॉकडाउन
नगर निकाय के अधीन पडऩे वाले क्षेत्र भू लॉकडाउन की परिधि में
निजी प्रतिष्ठान, दफ्तर व सार्वजनिक परिवहन पर रोक

ये सेवाएं नहीं होंगी बंद

चिकित्सा सेवाएं
दवा दुकान
डेयरी
किराना दुकान
सब्जी व फल दुकान
गैस एजेंसी
पेट्रोल पंप
अखबार
एटीएम
बैंक
पोस्ट ऑफिस
ई कॉमर्स सेवाएं
मालवाहक वाहन
एंबुलेंस
आपातकालीन सेवाओं में लगे वाहन
लॉकडाउन में सहयोग करें जनता: राज्यपाल

प्रदेश के राज्यपाल फागू चौहान ने राज्य की जनता से अपील की है कि वह लॉकडाउन के नियमों का पालन करें. उन्होंने कोरोना को रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा लिए गए निर्णय की सराहना की है. राज्यपाल ने रविवार को कहा कि लॉकडाउन का फैसला सरकार ने जनता के हित में लिया है. इस महामारी से बचाव के लिए ऐसा करना बेहद जरूरी हो गया था. इससे पहले फागू चौहान ने राज भवन प्रांगण में शाम के पांच बजे राजभवन कर्मचारियों के साथ मिलकर कोरोना के खिलाफ लडऩे वाले लोगों के समर्थन में ताली बजाई.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *