लोकपर्व जिउतिया के दिन भी बिहार में होगा मुखिया चुनाव, महिला वाेटरों पर संशय, उम्मीदवार परेशान

DARBHANGA : बेनीपुर अनुमंडल के बेनीपुर एवं अलीनगर प्रखंड में 29 सितंबर को होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। जिला परिषद से लेकर वार्ड एवं पंच सदस्य तक के प्रत्याशियों की चलहकादमी से गांव के सूने पड़े दरवाजे गुलजार होने लगे हैं । प्रत्याशी घर-घर जाकर महिला एवं पुरूष मतदाताओं से अपने पक्ष में वोट मांगने लगे हैं। प्रत्याशियों में संशय बना हुआ है कि पंचायत चुनाव में महिला मतदाताओं की वोटिंग का प्रतिशत इस बार कम होगा।

क्योंकि चुनाव के दिन महिलाओं का जितिया पर्व है। मिथिला की अधिकांश पुत्रवती महिलाएं 29 सितंबर को 36 घंटे के निर्जला उपवास पर रहेंगी । इस बार यह व्रत 28 सितंबर से प्रारंभ होगा और 29 सितंबर की शाम 5 बज कर 4 मिनट पर व्रत का पारण करेंगी। जिसके कारण अधिकांश महिलाएं मताधिकार का प्रयोग करने इस चिलचिलाती धूप में मतदान केंद्र तक पहुंचने की स्थिति में नहीं रहेगी। ऐसी परिस्थिति में महिला मतदाताओं के वोट का प्रतिशत में गिरावट तय मानी जा रही है। महिला मतदाता बवली झा, रामपरी देवी, लक्ष्मी देवी, सुनीता देवी,किरण देवी ,भारती देवी आदि कहती हैं कि महिलाओं के लिए यह सबसे बड़ा पर्व है। महिलाएं अपनी संतान की दीर्घायु की कामना से 36 घंटे तक निर्जला उपवास रखती हैं।

मतदान की तिथि तो आगे पीछे हो सकती थी लेकिन जितिया व्रत की तिथि में तो अब बदलाव संभव नहीं हो सकता ।इसलिए 36 घंटा तक निर्जला उपवास रख कर घंटों मतदान के लिए पंक्ति में खड़ा रहना इस बार व्रती महिलाओं की बस की बात नहीं है। हावीभौआड़ पंचायत की पूर्व मुखिया आशा कांति ने अनुमंडल से लेकर जिलाधिकारी को आवेदन देकर चुनाव की तिथि आगे बढ़ाने की मांग की है।निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी अमोल मिश्र ने कहा कि चुनाव तिथि का निर्धारण तो चुनाव आयोग द्वारा किया जाता है। स्थानीय प्रशासन की कोई भूमिका नहीं होती है। वैसे जितिया पर्व मिथिला ही नहीं पूरे प्रदेश में मनाया जाता है। इसमें महिलाएं 36 घंटा की निर्जला उपवास में रहती हैं जो कि इस बार चुनाव के दिन ही पड़ रहा है।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WHATTSUP, YOUTUBE पर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं 

जानिए बच्चों के लिए कितना खतरनाक है कोरोना….VIDEO

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *