गैस कनेक्शन लेना हुआ महंगा, 1400 के बदले अब देना होगा 2200, मोदी सरकार का फैसला

LPG Gas Connection Rate Increased: महंगाई का झटका, नया रसोई गैस कनेक्शन लेना हुआ 750 रुपये महंगा : देश में अलग-अलग मोर्चों पर लोगों को महंगाई के झटके लग रहे हैं. सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ( Oil Marketing Companies) ने आज से घरेलू गैस कनेक्शन लेना महंगा कर दिया है. नया घरेलू रसोई गैस कनेक्शन (LPG Gas Connection) लेने के लिए आज से आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे क्योंकि नए घरेलू एलपीजी कनेक्शन के सिक्योरिटी डिपॉजिट की दरों में इजाफा कर दिया गया है. नई बढ़े हुए रेट आज से लागू हो गए हैं. 

कंज्यूमर्स को अब हर नए गैस कनेक्शन के लिए 1450 रुपये की जगह 2200 रुपये सिक्योरिटी डिपॉजिट जमा करना होगा. यानी सीधे-सीधे हर नए गैस कनेक्शन के लिए जमा दरों में 750 रुपये का इजाफा हो गया है. 

रेग्युलेटर लेना भी पड़ेगा महंगा
गैस रेगुलेटर की कीमत भी 150 रुपये से बढ़ाकर 250 रुपये हो गई है. पाइप के लिए अलग से 150 रुपये और पासबुक के लिए 25 रुपये देने होंगे. इस तरह कुल मिलाकर 2200 रुपये सिक्योरिटी+गैस रेगुलेटर के लिए 250 रुपये+ पाइप के लिए 150 रुपये+पासबुक के लिए 25 रुपये और गैस स्टोव जैसे अन्य खर्चे मिलाकर कुल 3690 रुपये नए गैस सिलेंडर के लिए देने होंगे. अगर कोई व्यक्ति नए गैस कनेक्शन के साथ दो नए सिलेंडर लेता है तो उसे 4400 रुपये देने होंगे. 

5 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर का सिक्योरिटी डिपॉजिट भी महंगा
इंडियन आयल, बीपीसीएल और एचपीसीएल ने बताया है कि पांच किलोग्राम के सिलेंडर की सिक्योरिटी डिपॉजिट भी अब 800 रुपये की जगह 1150 रुपये कर दी गई है. इसके पाइप और पासबुक के लिए नए नियमों के तहत क्रमश: 150 और 25 रुपये का खर्च करना होगा. 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना वालों के लिए भी सिलेंडर महंगा- जानें क्यों
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना वाले ग्राहकों ने अपने कनेक्शन पर सिलेंडर को डबल किया यानी दूसरा सिलेंडर लिया तो उन्हें बढ़ी हुई सिक्योरिटी राशि देनी होगी. ग्राहकों को नए कनेक्शन में लगने वाले रेगुलेटर के लिए अब 150 रुपये की जगह 250 रुपये खर्च करने होंगे.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.