मां खेत में करती थी मजदूरी, पापा चलाते थे ऑटो रिक्शा, बेटे बना DM साहेब, UPSC पास कर बना IAS

NEW DELHI : मां मजदूर, पिता ऑटो चालक, बेटा बन गया सबसे कम उम्र का IAS ऑफिसर : यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. इस परीक्षा की तैयारी करने वाले कई उम्मीदवारों को सिर्फ प्रीलिम्स पास करने में सालों लग जाते हैं. वहीं, कुछ ऐसे भी छात्र हैं जो पहले प्रयास में ही इस परीक्षा को क्रैक करके लाखों युवाओं को प्रेरित करते हैं. ऐसा ही एक नाम है IAS ऑफिसर अंसार शेख का. UPSC जैसी परीक्षा को सिर्फ 21 साल की उम्र में क्रैक करने वाले अंसार शेख की कहानी बेहद रोचक है.

महाराष्ट्र के मराठवाड़ा इलाके के रहने वाले अंसार शेख के परिवार की आर्थिक हालात इतनी खराब थे कि उन्हे अपनी पढ़ाई की फीस जमा करने के लिए वेटर का काम करना पड़ता था. उनके पिता अहमद शेख एक ऑटो रिक्शा चालक थे. वहीं उनकी मां अजामत शेख खेतों में लैंड लेबर का काम किया करती थीं.

अंसार शेख की दो बहनें और एक भाई भी है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अंसार जब कक्षा 4 में थे तभी उनके पिता ने गरीबी के चलते उनकी पढ़ाई बंद करवाकर काम-धंधा करवाने का फैसला कर लिया था. एक टीचर के समझाने पर अंसार के पिता माने और आगे पढ़ने की इजाजत दी.

कंप्यूटर क्लास की फीस के लिए अंसार ने एक होटल में वेटर का काम किया. 12वीं पास करने के बाद जब अंसार कॉलेज पहुंचे तो एक टीचर ने उन्हें यूपीएससी की तैयारी करने के लिए कहा. लेकिन अंसार के लिए यूपीएससी का सफर आसान नहीं था. उनके छोटे भाई जो खुद 5वीं में ही पढ़ाई छोड़ चुके थे वो अंसार को पढ़ाई के लिए पैसे भेजते थे.अंसार ने अपनी मेहनत और सच्चे लगन से UPSC परीक्षा की तैयारी की. उन्होंने साल 2015 में अपने पहले अटेंप्ट में ही परीक्षा पास कर डाली और ऑल इंडिया में 361वीं रैंक हासिल की.

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WHATTSUP,YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *