मैथिली शार्ट फिल्म नमोनारायण का टीजर रीलिज

PATNA (JITENDRA NATH JITU ) : मैथिली में कूड़ा-करकट जैसी फिल्म बनाने से बेहतर है कि शार्ट फिल्म बनाकर मैथिली सिनेमा को समृद्ध किया जाए। कुछ लोग मेरी बात से असहमत हो सकते हैं पर जिस तरह से मैथिली सिनेमा का बाजार पिछले बीस–पच्चीस साल से मेकिंग से लेकर कंटेंट तक हिचकोले खा रहा है, उसे देखकर यही कहा जा सकता है कि आनेवाले समय में भी इसी तरह तीन-चार सालों में एक मैथिली फिल्म बनेगी। कुछ लोग अपना स्वार्थ सिद्ध करेंगे। कुछ लोग पाग दोपट्टा पहनेंगे। कुछ लोग कुछ समय के लिए नाम वाले हो जायेंगे पर मैथिली सिनेमा की स्थिति वही रहेगी जैसी स्थिति कई मैथिली संस्थाओं के होते हुए स्कूली पाठ्यक्रम में मैथिली भाषा की है।

बहरहाल बात करते हैं शार्ट फिल्म नमोनारायण की। किसी भी फिल्म के टीजर में उस फिल्म के सूत्र छोड़े जाते हैं ताकि दर्शक उस फिल्म के कंटेंट को समझ लें कि आखिर यह फिल्म क्या कहना चाहता है ? शार्ट फिल्म कवि कल्पना बनाकर प्रशंसा बटोरनेवाले विकास झा की दुसरी शार्ट फिल्म नमोनारायण का कल टीजर रीलिज किया गया। कवि कल्पना में कवि के रूप में प्रशंसा पा चुके भास्कर झा के साथ – साथ शरत सोनू और मैथिली सिनेमा सस्ता जिनगी महग सेनुर में गजराज का किरदार निभानेवाले राजीव सिंह इस फिल्म में बतौर अभिनेता मौजूद हैं। मैथिल दर्शकों में राजीव सिंह की खलनायक वाली इमेज रही है। पहली बार वो खलनायक वाली इमेज से बाहर निकले हैं। टीजर में उनकी संवाद आदायगी देखकर आभास लगाया जा सकता है कि राजीव सिंह ने अपनी पुरानी इमेज को ध्वस्त किया है। कवि कल्पना की तरह यह फिल्म भी मैथिली कहानी पर आधारित है।

मुखिया जी फिल्म के बाद कवि कल्पना और अब नमोनारायण से विकास झा के कामों को देखकर यह स्पष्ट है कि वो भेडचाल वाली निर्देशकों की जमात से बाहर हैं। जो सिर्फ तकनीक सस्ता होने से फिल्म बनाने की होड़ में लगे हुए हैं या किसी और स्वार्थ की पूर्ति करने के लिए फिल्म बना रहे हैं। मैथिली फिल्म के साथ हमेशा यह दुर्भाग्य रहा कि एक तो निर्माता फिल्म बनाने के लिए तैयार नहीं होता और यदि तैयार भी होता है तो उसे ऐसे लोग मिलते हैं कि फिल्म तो बनती नहीं, फिल्म के इतर कुछ और कहानी बन जाती है। कहने के लिय हरेक साल बीस छोटी – छोटी फिल्में बनती है पर एक भी ऐसी फिल्म नहीं है जिसे देखकर आप आश्वस्त हो सके कि हाँ यह मेरी भाषा की फिल्म है और इस फिल्म से उम्मीद बाँधी जा सकती है।

One thought on “मैथिली शार्ट फिल्म नमोनारायण का टीजर रीलिज

  • मई 27, 2019 at 7:49 पूर्वाह्न
    Permalink

    Thanks daily bihar for this support to good cinema works in maithili language.

    Reply

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *