अभी-अभी : पटना समेत राज्य के 18 जिलों में बारिश और वज्रपात का अलर्ट

पटना समेत राज्य के 18 जिलों में बारिश और वज्रपात का अलर्ट : दक्षिण पश्चिम मानसून उत्तर बिहार में सक्रिय होने के साथ दक्षिण बिहार के पटना, गया, अरवल, नालंदा, नवादा समेत अन्य जिलों में अपना प्रभाव दिखा रहा है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले दो दिनों में पूरे प्रदेश में इसका प्रभाव दिखेगा। धीरे धीरे मानसून राज्य के शेष हिस्से में सक्रिय हो जाएगा। रविवार को मानसून के पटना आगमन की आधिकारिक घोषणा हुई।

मानसून की मजबूत स्थिति बने होने के कारण प्रदेश में अच्छी बारिश के आसार हैं। वहीं एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ-रेखा पूर्वी यूपी से मणिपुर तक बिहार होते हुए बंगाल एवं असम से होते हुए गुजर रही है। इसके प्रभाव से प्रदेश में 24 घंटों में तीन जिलों के वैशाली, समस्तीपुर और खगड़िया के एक दो स्थानों पर भारी बारिश के आसार है। वहीं पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, पूर्वी व प. चंपारण, सिवान, सारण, गोपालगंज, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद व अरवल में मेघ गर्जन के साथ वज्रपात व हल्की वर्षा को लेकर औरेंज अलर्ट जारी करते हुए लोगों को चेतावनी दी है।

मानसून की दस्तक से बिजली खपत हुई कम

पटना। मानसून की दस्तक से शहर की बिजली आपूर्ति पूरी तरह सामान्य हो गई है। फीडर से लेकर ट्रांसफार्मर तक का लोड दस फीसदी कम हो गया है। मांग 700 मेगावाट से घटकर 450 मेगावाट पर आ चुकी है। रविवार को जक्कनपुर ग्रिड से दोपहर 12 बजे तक 75 मेगावाट, मीठापुर ग्रिड से 48 मेगावाट, खगौल ग्रिड से 81 मेगावाट, गायघाट ग्रिड से 52 मेगावाट, फतुहा ग्रिड से पांच मेगावाट, कटरा ग्रिड से 96 मेगावाट, दीघा ग्रिड से 74 मेगावाट, करबिगहिया ग्रिड से 49 मेगावाट और सिपारा ग्रिड से 11 मेगावाट मांग रही। शनिवार की शाम बारिश के बाद से डिमांड में कमी आई है।

● जमुई में 59 मिमी तो पटना में हुई 10 मिलीमीटर वर्षा

● पटना सहित कई जिलों में मौसम सुहाना , 41.8 डिग्री रहा रोहतास का तापमान

उत्तर बिहार के कई जिलों में झमाझम बारिश

पिछले 24 घंटों के दौरान जमुई में सर्वाधिक वर्षा 59 मिमी दर्ज की गयी। पटना में 10.2 मिमी, गया में 20.6 मिमी, खगड़िया के परबतिया में 54.2 मिमी, जमुई के सोनू में 52.6 मिमी, अरवल में 49.6 मिमी, भागलपुर में 44 मिमी, नवादा के कौआकोल में 42.2 मिमी,वर्षा दर्ज की गई।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WhattsupYOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.