पटना-दरभंगा-मधुबनी सहित बिहार के 20 जिलों में मौसम विभाग का अलर्ट जारी, ठनका-बारिश से रहें सावधान

अगर आप या आपके परिजन पटना, वैशाली, मधुबनी, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, पश्चिम व पूर्वी चंपारण, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, सारण, गोपालगंज, सीवान, दरभंगा, सुपौल, सहरसा और मधेपुरा जिले में हैं तो यह अलर्ट आप ही के लिए है। मौसम विज्ञान केंद्र ने इन जिलों के कुछ भागों में अगले दो से तीन घंटे में वज्रपात और मध्यम बारिश होने की चेतावनी दी है। आप इस इलाके में नहीं रहते हैं, लेकिन यहां रहने वाले किसी परिचित को जानते हैं तो यह खबर तत्काल फॉरवर्ड करें। खबर में व्हाट्सअप के चिह्न पर क्लिक कर इसे दूसरों को भेज सकते हैं। संभव है कि आप किसी की जान बचा लें।

30 से 60 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना
मौसम विज्ञाने केंद्र के पूर्वानुमान के मुताबिक पटना, वैशाली, मधुबनी, सीतामढ़ी, शिवहर, सारण, गोपालगंज, पश्चिम और पूर्वी चंपारण जिले में 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। वहीं मुजफ्फपुर, समस्तीपुर व दरभंगा में 50 से 60 किमी प्रति घंटा और सुपौल, सहरसा और मधेपुरा 40 से 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के अलावा मेधगर्जन, बिजली के साथ हल्की से मध्यम वर्षा की संभवना भी है। मौसम विभाग ने वर्तमान रेडार और अन्य प्रेक्षण के अनुसार यह अलर्ट जारी किया गया है।

वज्रपात के अलर्ट को हल्के में ना लें
पिछले साल वज्रपात से बिहार में एक-एक दिन में 100-100 लोगों की जान गई थी। इसलिए, तत्काल चेतना होगा। खासकर, गांव-खलिहान और खुले रास्तों में रहने वालों को यह सूचना तत्काल पहुंचानी होगी। मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के अनुसार इस अवधि में तेज गरज के साथ बारिश भी हो सकती है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *