ओ दुनिया के रखवाले गाते हुए मो रफी के गले से निकल आया था खून, सैलून में गाते-गाते बन गए सुपरस्टार

लाहौर में नाई थे 9 साल के मोहम्मद रफी:मौलवियों ने कहा तो गाना छोड़ा, कब्र की मिट्टी खाते थे फैंस, लता मंगेशकर से था झगड़ा : अभी ना जाओ छोड़कर…..पुकारता चला हूं मैं……क्या हुआ तेरा वादा… लिखे जो खत तुझे…….ये एवरग्रीन गाने हैं लीजेंड्री सिंगर मोहम्मद रफी के। मोहम्मद रफी आज लीजेंड्री न होते अगर 1933 में लाहौर की नाई की दुकान में पंडित जीवनलाल की नजर 9 साल के नाई फिक्को (मोहम्मद रफी) पर ना पड़ती।31 जुलाई 1980 को आज से ठीक 43 साल पहले किंग ऑफ मेलोडी मोहम्मद रफी दुनिया से रुख्सत हुए थे। चाहने वालों की तादाद ऐसी थी कि रफी के अंतिम संस्कार में 10 हजार से ज्यादा लोग पहुंचे थे। भारत सरकार ने इनके निधन पर दो दिनों का सार्वजनिक शोक अनाउंस किया था।

आज उनकी डेथ एनिवर्सरी पर पढ़िए उनके सिंगर बनने और उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ बेहतरीन किस्से-

मोहम्मद रफी का जन्म 24 दिसम्बर 1924 को कोटला सुल्तान सिंह, अमृतसर में हुआ था। 6 भाई-बहनों के परिवार में रफी दूसरे सबसे बड़े भाई थे। इन्हें घर में सब प्यार से फिक्को बुलाया करते थे। रफी एक रूढ़ीवादी परिवार का हिस्सा थे, जहां नाच-गाने पर पाबंदी थी, लेकिन रफी अलग थे।गांव की गलियों में गाना गाते हुए एक फकीर को देखकर रफी ऐसे प्रभावित हुए कि रोजाना उसे सुनने का इंतजार करते थे। उस फकीर की नकल उतारते हुए रफी साहब खुद भी रियाज किया करते थे।9 साल की उम्र में रफी का परिवार लाहौर शिफ्ट हो गया था। रफी को कभी पढ़ाई में दिलचस्पी नहीं थी, तो उनके पिता ने उन्हें बड़े भाई के साथ खानदानी नाई की दुकान में लगा दिया। 9 साल के रफी नूर मोहल्ले के भाटी गेट की दुकान पर नाई बन चुके थे।

1933 की बात है जब पंडित जीवनलाल बाल कटवाने पहुंचे। रफी यहां काम करते हुए अमृतसर स्टाइल में वारिस शाह का हीर गुनगुना रहे थे। इस आवाज में एक जादू था, जिसने जीवनलाल को प्रभावित किया। जीवनलाल ने रफी को ऑडीशन के लिए बुलाया, जिसे उन्होंने आसानी से पार कर लिया। जीवनलाल ने ही उन्हें पंजाबी संगीत की ट्रेनिंग दी और रफी गायिकी में माहिर होते चले गए।1937 में रफी ने महज 13 साल की उम्र में ऑल-इंडिया एक्जीबिशन, लाहौर में पहली पब्लिक परफॉर्मेंस दी। ये मौका उन्हें संयोग से मिला था। दरअसल स्टेज पर बिजली ना होने पर उस जमाने के पॉपुलर सिंगर कुंदनलाल सहगल ने स्टेज पर गाने से इनकार कर दिया। ऐसे में आयोजकों ने रफी साहब को परफॉर्म करने के लिए कहा।

गाना सुनने बैठे दर्शकों में के एल सहगल भी थी, जिन्होंने कहा था, ये लड़का एक दिन बड़ा गायक बनेगा। डायरेक्टर श्याम सुंदर की मदद से रफी फिल्मों में आए। पहला गाना रहा गल बलोच फिल्म का परदेसी..सोनिए ओ हीरिए। लगातार गाने गाते हुए रफी खूब नाम कमा रहे थे।एक्टर और प्रोड्यूसर नजीर ने मोहम्मद रफी को 100 रुपए और एक टिकट भेजकर बॉम्बे बुलाया। यहां उन्होंने फिल्म ‘पहले आप’ (1944) का गाना ‘हिंदुस्तान के हम हैं’ रिकॉर्ड किया।

पहले हिंदी गाने की रिकॉर्डिंग में खून से लथ-पथ

नौशाद ने इस रिकॉर्डिंग का किस्सा सुनाते हुए बताया, देशभक्ति गाने में साउंड इफेक्ट देने के लिए सभी सिंगर्स और कोरस गाने वालों को मिलिट्री वालों के जूते पहनाए गए थे। जूतों की आवाज से ही साउंड क्रिएट कर रिकॉर्ड किया गया था। जब रिकॉर्डिंग पूरी हुई तो मोहम्मद रफी के पैरों से खून बह रहा था, लेकिन उनके चेहरे में चमक थी। ये चमक थी अपना पहला हिंदी गाना रिकॉर्ड करने की।

अनमोल गुड़िया (1946), शहीद (1948), दीदार (1951), कोहीनूर (1960) जैसी फिल्मों में बेहतरीन गाने गाते हुए रफी साहब स्टार बन गए। ‘बैजू-बावरा’ में प्लेबैक सिंगिंग करने के बाद रफी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। नौशाद, शंकर-जयकिशन, एसडी बर्मन, ओपी नैय्यर, मदन मोहन जैसे संगीत निर्देशकों की पहली पसंद बन चुके रफी दिलीप कुमार, राजेन्द्र कुमार, धर्मेंद्र, शम्मी कपूर और राजेश खन्ना की आवाज बन गए।

60 के दशक में रफी साहब की टक्कर का कोई सिंगर नहीं था, हालांकि 1970 तक किशोर कुमार के आने के बाद हिंदी सिनेमा के पास दो दिग्गज सिंगर्स थे।1938 में मोहम्मद रफी की शादी बशीरा बीबी से हुई थी, जिससे उन्हें एक बेटा हुआ। जब भारत-पाकिस्तान के दंगों में मोहम्मद रफी के सास-ससुर की मौत हो गई, तो उनकी पत्नी बशीरा ने भारत में रहने से साफ इनकार कर दिया और लाहौर लौट गईं। पहली पत्नी के जाने के बाद मोहम्मद रफी ने बिलकिस बानो से दूसरी शादी की जिससे उन्हें 6 बच्चे हुए थे।

मौलवियों के कहने पर गायिकी से बना ली थी दूरी

जब मोहम्मद रफी हज से लौटे तो कुछ मौलवियों ने उन्हें गाने ना गाने की सलाह दी। मोहम्मद रफी ने भी बात मानकर गाना गाना छोड़ दिया, लेकिन कुछ समय बाद जब फैंस उदास होने लगे तो उन्होंने गायिकी को इबादत बताते हुए दोबारा गाना शुरू कर दिया।मोहम्मद रफी साहब लग्जरी गाड़ियों के शौकीन थे। उन्होंने अमेरिकी इम्पोर्टेड कार इंपाला खरीदी थी। राइट हैंड ड्राइव वाली ये कार भारत के गिने-चुने लोगों के ही पास थी। रफी साहब का ड्राइवर पुराना था जो राइट हैंड ड्राइविंग समझ नहीं पा रहा था। जब नया ड्राइवर ढूंढा तो पुराने वफादार ड्राइवर सुल्तान का घर कैसे चलेगा इस चिंता में रफी साहब ने उसे टैक्सी खरीदकर दी। ये टैक्सी उस जमाने में 70 हजार की थी। रफी साहब की उस समय की दरियादिली का नतीजा ये निकला की सुल्तान के पास आज 12 टैक्सी हैं।

रफी साहब की मौत के बाद एक फकीर उनके घर तक पहुंचा और रफी साहब से मिलने की जिद करने लगा। जब परिवार वालों ने फकीर को बैठाकर वजह पूछी तो उसने बताया कि उसका घर चलाने के लिए रफी साहब हर महीने कश्मीर खर्च भेजते थे, लेकिन कुछ महीनों से खर्च आना बंद हो गया है। रफी साहब के सेक्रेटरी ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि रफी साहब बिना किसी को बताए कई लोगों का घर चलाया करते थे।

बायोग्राफी नौशादनामा में रफी साहब के जज्बे का एक किस्सा लिखा गया है। बैजू बावरा फिल्म के गाने ओ दुनिया के रखवाले में रफी को हाई स्केल में रिकॉर्डिंग करनी थी। इसके लिए रफी साहब ने कई दिनों तक लगातार घंटों रियाज किया था। जब गाने की फाइनल रिकॉर्डिंग हुई तो रफी साहब के गले से खून रिस रहा था। इस गाने के बाद कई महीनों तक रफी साहब ने कोई गाना नहीं गाया। बताया जाता है कि एक कैदी ने फांसी की सजा के दौरान ये गाना सुनने की आखिरी इच्छा जाहिर की थी। जेलर ने जेल में ही रिकॉर्डर पर ये गाना बजाया और फांसी दी।

1961 की फिल्म ‘माया’ के गाने ‘तस्वीर तेरी दिल में’ की रिकॉर्डिंग के दौरान स्टूडियो में लता और रफी साहब की गायकों की रॉयल्टी पर ऐसी बहस छिड़ी की दोनों ने साथ काम न करने का फैसला लिया। लता ने इंडस्ट्री में सभी सिंगर्स की आवाज उठाते हुए उनके लिए रॉयल्टी की मांग की थी। सभी गायकों ने मीटिंग रखी, लेकिन रफी साहब, लता और रॉयल्टी मांग रहे सभी सिंगर्स की सोच के खिलाफ थे। रफी साहब ने लता से कहा कि वो अब उनके साथ गाना नहीं गाएंगे। इंडस्ट्री में नई आईं गुस्से की तेज लता ने जवाब में कहा, आप क्या मेरे साथ गाना नहीं गाएंगे, मैं खुद कभी आपके साथ नहीं गाऊंगी। दोनों ने करीब 4 साल तक साथ में गाना नहीं गाया, ना ही कोई मंच साझा किया।

साल 1967 में रिलीज हुई फिल्म ‘ज्वेल थीफ’ के गाने दिल पुकारे आ रे आ रे को लता मंगेशकर और मोहम्मद रफी ने अपनी सुरीली आवाज दी थी। इस गाने को मोहम्मद रफी और लता जी के चार साल पुराने झगड़े को सुलझाने का क्रेडिट देना गलत नहीं होगा। 1967 में संगीतकार जयकिशन के कहने पर रफी साहब ने लता से चिट्ठी लिखकर माफी मांगी। 1967 में आरडी बर्मन के एक समारोह में दोनों ने इसी साल रिलीज हुई फिल्म ‘ज्वेल थीफ’का ये गाना गाया और झगड़ा खत्म कर लिया।

रफी साहब एक शो के लिए ब्रिटेन के कोविंट्री पहुंचे थे। यहां खाना रफी साहब की पसंद का नहीं था, तो उनका मिजाज खराब हो गया। वहीं मिलने पहुंचे बेटे और बहू से रफी साहब ने पूछा कि यहां से लंदन कितना दूर है। जवाब मिला, सिर्फ 3 घंटे। रफी साहब ने तुरंत बेटी यास्मीन को कॉल किया और कहा क्या तुम घंटे भर में दाल-चावल और चटनी पका सकती हो। बात बनी तो रफी साहब तुरंत गाड़ी से लंदन रवाना हो गए। भारतीय खाना खाया और दोबारा शाम 7 बजे तक ब्रिटेन लौट आए। लोगों के उनके अचानक होने का कारण जाना तो हर कोई हैरान रह गया।

31 जुलाई 1980 को रात करीब 10ः25 बजे मोहम्मद रफी ने हार्ट अटैक से दम तोड़ दिया। अगली सुबह इन्हें जुहू के कब्रिस्तान में दफनाया गया। उनके अंतिम दर्शन में करीब 10 हजार लोग शामिल हुए थे। भारत सरकार ने रफी के निधन पर दो दिनों का सार्वजनिक शोक अनाउंस किया था।

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