पटना साइंस कॉलेज कैंपस में बनेगा मेट्रो स्टेशन, जमीन मिलते ही निर्माण शुरू होगा

पटना साइंस कॉलेज कैंपस में बनेगा मेट्रो स्टेशन, जमीन मिलते ही निर्माण शुरू होगा : पटना : पटना मेट्रो परियोजना के तहत पटना साइंस कॉलेज कैंपस में मेट्रो स्टेशन बनाया जाएगा। एनआईटी मोड़ स्थित कैंपस में स्टेशन बनना है। इसके लिए पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन पटना विश्वविद्यालय से जमीन अधिग्रहित करेगा। इसको लेकर कार्यवाही चल रही है।

पटना विश्वविद्यालय जमीन देने के लिए तैयार है। इसके लिए विश्वविद्यालय के सिंडिकेट में चर्चा हुई और पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन से एमओयू साइन कराने पर सहमति बनी। विश्वविद्यालय का कहना है कि मेट्रो स्टेशन बनाने में विश्वविद्यालय का जो नुकसान होगा, उसकी भरपाई पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन करने को तैयार हो। इसे लिखित देने के बाद जमीन आवंटित कर दी जाएगी।

राजेंद्र नगर टर्मिनल की जमीन की जरूरत
पटना मेट्रो के लिए कई सरकारी कार्यालय की जमीन अधिग्रहित की जानी है। अब तक राज्य सरकार के अधीन सरकारी कार्यालयों की जमीन अधिगृहित हो गई है, मगर केंद्र सरकार के अधीन वाली जमीन पटना मेट्रो को नहीं मिल सकी है। इसमें सबसे अधिक जमीन राजेंद्र नगर टर्मिनल की है।

इसके साथ दानापुर छावनी क्षेत्र, आकाशवाणी और भारतीय जीवन बीमा निगम की जमीन है। राजेंद्र नगर टर्मिनल की 1277 वर्गमीटर स्थायी जमीन मेट्रो के लिए चाहिए। जबकि अस्थायी जमीन 486 वर्गमीटर की जरूरत है। दानापुर छावनी क्षेत्र की 934 वर्गमीटर स्थायी जमीन पटना मेट्रो स्टेशन के लिए चाहिए।

इसके लिए दानापुर छावनी परिषद ने सहमति जताई है। वहीं, फ्रेजर रोड स्थित आकाशवाणी की भी 1121 वर्गमीटर जमीन की जरूरत है। इसके अलावा अस्थायी 234 वर्गमीटर जमीन चाहिए। इसके हस्तांतरण नहीं होने से इन जगहों में मेट्रो स्टेशन बनाए जाने का काम शुरू नहीं हो सका है।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और Whattsup, YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *