गंगा में पानी के अंदर चलेगी मेट्रो ट्रेन, नदी के अंदर रेलवे ने बनाया है छह स्टेशन, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

ऐतिहासिक देश में पहली बार हुगली नदी के नीचे दौड़ेगी मेट्रोदेशभर में कई मेट्रो और ट्रांजिट प्रोजेक्ट पर तेज रफ्तार से काम चल रहा है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को कोलकाता में भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो टनल (सुरंग) का उद्घाटन करेंगे। देश में किसी भी नदी के अंदर इस तरह की मेट्रो ट्रेन चलाने का यह पहला प्रोजेक्ट होगा।

मील का पत्थर

कोलकाता मेट्रो ने अप्रैल, 2023 में एक मील का पत्थर छुआ, जब इसका रेक देश में पहली बार हुगली नदी के नीचे एक सुरंग से होकर गुजरा।

सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन

● देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो रेल नदी और हावड़ा को कोलकाता से कनेक्ट करेगी। ● हावड़ा मैदान- एस्प्लेनेड मेट्रो टनल भारत में किसी भी नदी के नीचे बनी पहली सुरंग है। ● हावड़ा मेट्रो स्टेशन भारत का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन है।

छह स्टेशन

मेट्रो के इस खंड में छह स्टेशन हैं। इनमें से तीन भूमिगत हैं। यह यात्रियों गंतव्य तक जल्दी पहुचाएगा।

2009 में शुरू हुआ ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर का काम

ऐसा है सिस्टम

मेट्रो में ऑटोमैटिक ट्रेन ऑपरेशन सिस्टम लगा है। मोटरमैन के बटन दबाते ही ट्रेन अपने आप अगले स्टेशन के लिए चल देगी। कोलकाता मेट्रो का लक्ष्य जून तक साल्ट लेक सेक्टर वी और हावड़ा मैदान के बीच पूरे पूर्व-पश्चिम रूट पर परिचालन शुरू करना है।

2017 में शुरू हुआ हुगली नदी के नीचे सुरंग बनाने का काम

हुगली नदी

13 मीटर

15 वर्ष लग गए इस पूरे मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण में

15 मीटर टनल

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WHATTSUP,YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *