सुंदर होने के कारण मुझे बनना था मिस इंडिया, UPSC पास कर बन गई IAS अफसर, UPSC में सफलता

मेरे जन्म पर परिवार के सभी लोग काफी खुश थे। मेरे घर या आस पड़ोस में मुझसे सुंदर कोई ना था। यहीं कारण था कि स्कूल-कॉलेज में सभी लोग मेरी सुंदरता के कायल थे। आपको जानकर आश्चर्य लगेगा कि अपनी सुंदरता के कारण मैं मिस इंडिया बनने का सपना देखती थी। मैंने कई बार ब्यूटी कंपीटिशन में भाग भी लिया। मिस उत्तराखंड का खिताब जीतकर मैंने सफलता का परचम लहराया। हालांकि मिस इंडिया का खिताब जीतते जीतते रह गई। मुझे रनरअप से संतोष करना पड़ा…

Miss India बनने का सपना छोड़ क्रैक की UPSC सिविल सेवा परीक्षा, जीत चुकी हैं Miss Uttarakhand का टाइटल

आज हम आपको एक ऐसी उम्मीदवार की सक्सेस स्टोरी बताएंगे, जिन्होंने अपना एक सपना पूरा करने के लिए अपने दूसरे सपने का त्याग कर दिया था. आज हम आपको मिस उत्तराखंड का टाइटल जीत चुकी तस्कीन खान (Taskeen Khan) के बारे में बताएंगे, जिन्होंने मिस इंडिया (Miss India) बनने का सपना देखा था, लेकिन परिस्थितियों में हुए कुछ बदलाव के कारण ब्यूटी क्वीन तस्कीन खान को अपना यह सपना छोड़ना पड़ा. हालांकि, उन्होंने अपने इस सपने के बदले अपने दूसरे सपने को पूरा करने का मन बनाया. उन्होंने जो सपना देखा था, वह यह था कि वह देश की टॉप ब्यूरोक्रैट बनना चाहती थी. यही कारण है कि तस्कीन ने हाल ही में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 क्रैक कर डाली है.

बता दें कि तस्कीन एक सोशल मीडिया स्टार हैं, जिनके काफी फॉलोअर्स हैं. साल 2016-17 के बीच, उन्होंने मिस देहरादून (Miss Dehradun) और मिस उत्तराखंड (Miss Uttarakhand) दोनों खिताब जीते थे. इसके बाद उसका अगला कदम नेशनल स्टेज था. लेकिन उन्होंने अपने पिता की सेवानिवृत्ति के बाद एक नई दिशा लेने का फैसला किया और यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Civil Services Exam) को अपना मिशन बना लिया. तीन असफल प्रयासों के बाद और धैर्य व कड़ी मेहनत के साथ उन्होंने आखिरकार देश की सबसे कठिन प्रतियोगी परीक्षा क्रैक कर डाली. परीक्षा में तस्कीन ने ऑल इंडिया 736वीं रैंक हासिल की है.

तस्कीन शुरुआती स्कूल में पढ़ाई में काफी तेज नहीं थीं. कक्षा 8 तक उन्हें मैथ्स से काफी डर लगता था. लेकिन उन्होंने हाल ही में एक इंटरव्यू में खुलासा किया कि उन्होंने साइंस स्ट्रीम से कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा में 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं. तस्कीन एक पेशेवर मॉडल और अभिनेत्री होने के अलावा एक बास्केटबॉल चैंपियन, एक राष्ट्रीय स्तर की डिबेटर भी थी. उन्होंने स्कूल के बाद NIT में एडमिशन के लिए क्वालीफाई भी कर लिया था, लेकिन माता-पिता द्वारा इंस्टीट्यूट की फीस देने में असमर्थता के कारण वह इस प्रतिष्ठित संस्थान में पढ़ाई नहीं कर पाईं.

बीएससी ग्रेजुएट तस्कीन खान ने अपनी सफलता के बाद यूपीएससी की तैयारी की डिटेल का खुलासा किया है. उन्होंने कहा कि उसकी यूपीएससी यात्रा सामान्य नहीं थी. दिलचस्प बात यह है कि उन्हें यूपीएससी के लिए प्रयास करने का विचार एक इंस्टाग्राम फॉलोअर से मिला, जो एक आईएएस उम्मीदवार था. इसके बाद वह हज हाउस में यूपीएससी परीक्षा के लिए अध्ययन करने के लिए मुंबई चली गई. इसके बाद उन्होंने जामिया की मुफ्त प्रवेश परीक्षा की कोचिंग हासिल की और 2020 में दिल्ली चली आईं. पिता की अल्प पेंशन के साथ घर पर तनावपूर्ण वित्तीय स्थिति के बावजूद, तस्कीन खान इस प्रतिष्ठित परीक्षा को पास करने में कामयाब रहीं और अब एक टॉप सरकारी अधिकारी के रूप में एक सपनों की नौकरी पाने के लिए तैयार हैं.

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WHATTSUP,YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *