CM नीतीश ने पटना के IGIC में 9 मंजिले नए भवन का किया उद्घाटन, 60 बेड का ICU, 12 बेड का होगा लक्जरी पेइंग वार्ड

Patna: इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान (आईजीआईसी) अब 325 बेड का हो गया है। आईजीआईसी के नये नौ मंजिले भवन में 250 बेड हैं। वहीं पहले से यहां 75 बेड की सुविधा थी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आईजीआईसी के नए भवन का शनिवार को उद्घाटन किया। अब एक ही छत के नीचे शुरुआती जांज से लेकर पूरी इलाज की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा उन्होंने 28 विभागों से जुड़ी 1725 करोड़ 71 लाख की 264 योजनाओं का उद्घाटन और 2548 करोड़ 66 लाख की 140 योजनाओं का शिलान्यास किया।

आईजीआईसी में अब मरीजों के लिए 10 ओपीडी वार्ड होंगे। इसमें एक साथ 10 डॉक्टर मरीजों को देख सकेंगे। ओपीडी में काफी जगह होने से यहां के हॉल में एक साथ 100 मरीज सोशल डिस्टेंसिंग के साथ अपनी बारी का इंतजार भी कर सकेंगे। ओपीडी की सुविधा सोमवार से नए भवन में शुरू हो जाएगी। अस्पताल निदेशक डॉ. अरविंद कुमार ने बताया कि नए भवन में 60 बेड का आईसीयू है। इनमें तीन मॉड्यूलर ऑपरेशन थियेटर होंगे,  जिसमें ओपन हार्ट सर्जरी के सभी उपकरण मौजूद होंगे। इसके अलावा यहां अब तीन की बजाय पांच ईको मशीन, तीन टीएमटी मशीन और आधुनिक होल्टर मशीन उपलब्ध होंगे। पहले यहां मात्र एक कैथलैब था। अब तीन कैथलैब हो जाएगा। हर्ट संबंधी सभी प्रकार की जांच, इसी भवन में उपलब्ध  होगी। 12 बेड का लग्जरी पेइंग वार्ड भी होगा। भर्ती मरीजों को इसमें टीवी, फ्रिज आदि की व्यवस्था मिलेगी। 

सबसे पहले ओपीडी से होगी शुरुआत
निदेशक ने बताया कि अभी सभी उपकरण नहीं लग पाये हैं। इस कारण सोमवार से सबसे पहले ओपीडी से ही शुरुआत होगी। धीरे-धीरे इमरजेंसी को भी इसमें शिफ्ट कर दिया जाएगा। अगले छह माह में हार्ट ट्रांसप्लांट की सुविधा भी यहां शुरू कर दी जाएगी। 

दोनों संग्राहालय अंडरग्राउंड रास्ते से जुड़ेंगे
मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार संग्रहालय और पटना संग्रहालय को अंडरग्राउंड रास्ते से जोड़ने की योजना का शीघ्र प्रस्ताव बनाएं, ताकि उसकी स्वीकृति दिलाकर काम शुरू कराया जा सके। इससे कोई भी व्यक्ति आसानी से दोनों संग्रहालयों का भ्रमण कर सकेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना संग्राहालय को और बेहतर बनाएंगे। इसका शिलान्यास आज हुआ, यह खुशी की बात है। 

बिहटा में बनेगा डेवलपमेंट मैनेजमेंट इस्टीच्यूट
मुख्यमंत्री ने बिहटा में बनने वाले डेवलपमेंट मैनेजमेंट इस्टीच्यूट का भी शिलान्यास किया। 250 करोड़ की लागत से इसका निर्माण कराया जाएगा। वहीं मुख्यमंत्री ने 263 करोड़ की लागत से बनने वाले बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के परीक्षा केंद्र का भी शिलान्यास किया। 

निम्न योजनाओं का उद्घाटन-लोकार्पण किया :-
-सम्राट अकोश कन्वेंशनकेंद्र में बापू कला दीर्घा
-आचार्य शिवपूजन सहाय की प्रतिमा का लोकार्पण
-राज्य के पांच डीटीओ ऑफिस का उद्घाटन
-प्रकाश पुंज के नए भवन का उद्घाटन 
-कई प्रखंडों के नये कार्यालय का उद्घटान
-ग्रामीण विकास की 272 करोड़ की योजनाएं 
-श्रम संसाधन विभाग के 188 करोड़ की योजनाएं 

पटना के निम्न योजनाओं का शिलान्यास किया :
-पटना सिटी में सामुदायिक भवन का
-पटना संग्रहालय के विस्तारित भवन 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.