बिहार में 212 दारोगा समेत 500 से अधिक पुलिसकर्मियों का तबादला, अप्रैल में मिल जाएंगे 24 DSP

Desk: बिहार पुलिस ने सेवानिवृत्ति निकटता के आधार पर 212 पुलिस अवर निरीक्षक (Sub inspector) समेत 500 से अधिक पुलिसकर्मियों (police personnel) का तबादला किया है। पुलिस पदाधिकारियों और कर्मियों से रिक्ति के अनुसार मांगे गए आवेदनों के आधार पर उन्हें संबंधित जिलों और इकाई में भेजा गया है। वहीं बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों के तबादले की मांग अस्वीकार भी की गई है।

बिहार पुलिस मुख्यालय से जारी आदेश के अनुसार, तबादले की सूची में 20 इंस्पेक्टर, 212 दारोगा, 91 प्रशिक्षु दारोगा, 53 सहायक अवर निरीक्षक (एएसआइ), 150 हवलदार और 54 सिपाही शामिल हैं। पिछले दिनों केंद्रीय स्थापना समिति की बैठक में इस बाबत फैसला लिया गया है।

अप्रैल में मिल जाएंगे 24 नए डीएसपी

बिहार में लॉ एंड ऑर्डर की व्‍यवस्‍था संभालने को अप्रैल से 24 नए डीएसपी भी मिल जाएंगे। फिलहाल 6;-62वीं बैच में ये डीएसपी राजगीर स्थित बिहार पुलिस अकादमी में ट्रेनिंग ले रहे हैं। इनका प्रशिक्षण अप्रैल में पूरा होना है।

1600 दारोगा भी ले रहे ट्रेनिंग

राजगीर पुलिस अकादमी में वर्तमान में एक हजार दारोगा की भी ट्रेनिंग चल रही है। इनकी ट्रेनिंग 4 फरवरी से शुरू हुई है। इनमें महिला दारोगा की संख्‍या 650 व पुरुषों की संख्‍या 350 है। इसके अलावा

राजगीर पुलिस अकादमी में इसी चार फरवरी से 1000 दारोगा की ट्रेनिंग भी शुरू हुई है। इसमें 650 महिला व करीब 350 पुरुष प्रशिक्षु दारोगा शामिल हैं। इनके अलावा 600 दारोगा की ट्र‍ेनिंग डुमरांव में चल रहा है। इन सभी की ट्रेनिंग भी अप्रैल तक पूरी होने की संभावना है।

बता दें कि इसी साल जनवरी में राजगीर पुलिस अकादमी से ट्रेनिंग लेकर 117 नए डीएसपी बिहार पुलिस में शामिल किए गए थे। यह डीएसपी का अब तक का सबसे बड़ा बैच था । इन डीएसपी की डिस्ट्रिक्‍ट ट्रेनिंग चल रही है। इसके बाद ये ड्यूटी पर तैनात कर दिए जाएंगे ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.