अभी-अभी : बिहार पंचायत चुनाव को लेकर बड़ा फैसला, वोटिंग के अगले दिन ही आ जाएगा रिजल्ट

पंचायत चुनाव 2021 की तैयारी के लिए चुनाव आयोग की ओर से लगातार नए-नए निर्देश जारी किए जा रहे हैं। इसके तहत अब जिले में मतदान के अगले दिन ही मतों की गिनती शुरू करने का निर्देश दिया गया है। यही नहीं चुनाव के दौरान गायब रहने वाले चुनाव अधिकारी और कर्मचारी पर पंचायती राज अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज कराने की भी चेतावनी दी है।

समस्तीपुरस जिले में दस चरणों में मतदान कराया जाएगा। मतदान समाप्ति के अगले दिन या दूसरे दिन मतगणना की प्रक्रिया प्रारंभ होगी। मतगणना इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से होगी। कंट्रोल यूनिट में अभ्यर्थियों से संबंधित डाटा जिस प्रकार प्रदर्शित रहेगा। उसी प्रकार एक सारणी बनाकर सभी डाटा की हार्डकॉपी तैयार की जाएगी। उस कॉपी पर सभी उपस्थित अभ्यर्थी उसके निर्वाचन अभिकर्ता और आरओ का हस्ताक्षर लिया जाएगा।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी की अभिरक्षा में इसे एक लिफाफे में रखा जाएगा। यही नहीं मतदान दल के किसी भी सदस्य को बिना अनुमति के गायब रहने पर आयोग ने उनके विरुद्ध तत्काल निलंबन की अनुशंसा करते हुए बिहार पंचायत राज अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया है। यानी बिना बताए अगर मतदान दल के कर्मी गायब होते हैं, तो उनके खिलाफ तत्काल मुकदमा दर्ज की जाएगी। इसको लेकर भी जिला स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गई है।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और ह्वाटसअप पर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.