बकरीद पर मुस्लिम परिवार ने जीता लोगों का दिल, का’टने के बदले हनुमान मंदिर को किया गाय दान

बकरीद से पहले गो दान: मुस्लिम बंधुओं ने हनुमान वाटिका मंदिर की गोशाला को दान की गाय : रामलीला मैदान के साथ लगते हनुमान वाटिका मंदिर की गोशाला मंगलवार को ऐतिहासिक पल की गवाह बनी। मंगलवार को यहां मुस्लिम राष्ट्रीय मंच (एमआरएम) के पदाधिकारियों ने विधिविधान पूर्वक गो दान किया। दान से पहले मंत्रोच्चार के साथ गाय की आरती की गईं और उसे रोली लगाई गई।

बकरीद पर गाय की कुर्बानी की जगह उसे मां मानकर दान करने और उसका सम्मान करने के संदेश के साथ हुए कार्यक्रम में मुस्लिम महिलाओं समेत बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। सभी ने गोशाला की गायों को गुड़ और चारा खिलाकर प्यार से उनपर हाथ फेरा। इससे गोशाला के लोग अभिभूत दिखे और गाय का दूध पिलाकर सभी का स्वागत किया।

मंच के राष्ट्रीय संगठन संयोजक गिरीश जुआल, राष्ट्रीय संयोजक मो. अफजाल, गो प्रकोष्ठ के अखिल भारतीय संयोजक मो. फैज खान के साथ गोशाला पहुंचे मुस्लिम समुदाय के लोगों ने गोशाला संचालक पंडित प्रमोद को गाय दान की। मो. फैज खान ने इस अवसर पर गाय के महत्व का जिक्र करते हुए कहा कि पैगंबर हजरत मोहम्मद ने कहा है कि गाय का दूध शिफा (स्वास्थ्यवर्धक) है, गाय का घी दवा है और गाय का मांस बीमारी है। इसे देखते हुए मुस्लिम समाज को गाय की कुर्बानी देने के बजाय उसका मां के समान सम्मान करना चाहिए।

यह देश की एकता व अखंडा के लिए भी आवश्यक है, क्योंकि बहुसंख्यक हिंदू समाज गाय को माता की तरह पूजता है और कुर्बानी से उनकी धार्मिक भावनाएं आहत होती हैं। कार्यक्रम में दिल्ली गो प्रकोष्ठ के संयोजक दिलदार बेग, क्षेत्रीय सह संयोजक इमरान चौधरी व दिल्ली संयोजक हाफिज साबरीन समेत नीलू खान, शाहीन खान, शाजिया व सोनिया खान भी मौजूद रहीं।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *