इस नन्ही सी जान को एक गलती का उम्र भर रहेगा पछतावा, हमेशा के लिए अब मुड़ गई है गर्दन !

ये बात तो सब लोग जानते है की हमारा शरीर बहुत ही सेंसेटिव होता है क्योकि यदि किसी को चोट लगती है तो आप तो जानते है की इसका दर्द शं नहीं हो पाता. और दोस्तों यदि इसका समय रहते सही से इलाज नहीं किया जाता तो समस्या और भी गंभीर हो जाती है. इसलिए हमें तुरंत ही उचित इलाज कराना होता है नहीं तो बॉडी में इन्फेक्शन बढ़ सकता है. एक बार आप सोचें के दखे की यदि किसी की गर्दन टेढ़ी हो जाये और वो फिर पहले की तरह सीधी ना हो तो उस इंसान का क्या हाल होगा. इतना परेशान होगा की बहुत ज्यादा..

दरअसल आज हम आपको एक ऐसी बच्ची के बारे में बता रहे है जिसकी गर्दन 90 डिग्री पर मुड़ चुकी है और अब वो वैसे ही रह गई है सीधी नहीं हो पा रही.आप भी बच्ची की टेढ़ी गर्दन को देख हैरान राह जायेगे. दोस्तों ये बात पाकिस्तान की रहने वाली लड़की अफसीन कुंबर की है जिसकी गर्दन टेढ़ी हो चुकी है लेकिन अब वो सीधी नहीं हो पा रही है.

कहा गया है की वो लड़की बाकी बच्चों जैसे खेल-कुद भी नहीं पाती उसकी जिंदगी बाकी बच्चों से बहुत अलग हो चुकी है अफसीन एक ऐसी बीमारी से जूझ रही है जिसमें उसकी गर्दन नब्बे डिग्री मुड़ गई. कहा गया है की 9 साल की अफसीन को ये बीमारी अभी से नहीं है, बल्कि सालों से है पाकिस्तान के मीथी इलाके में रहने वाली अफसीन की गर्दन ऐसे मुड़ी है कि वो सीधा देख ही नहीं हो सकती.

गर्दन टेढ़ी होने के कारण आफसीन को लोगो के ताने भी मिलते है और बच्चे भी उसका मजाक बनाते है. बता दें कि अफसीन के तीन भाई-बहन है जो एकदम सही हैं, बस उसकी ही गर्दन बाकियों से अलग हो गई है. अफसीन के माता-पिता लाचार होकर बस अपनी बेटी को देखते हैं क्योंकि वे और कुछ कर नहीं पाते. अफसीन के माता-पिता ने उसे कई डॉक्टरों को दिखाया लेकिन कोई अफसीन का इलाज नहीं कर सका.

दरअसल किसी भी डॉक्टर को नहीं पता कि इस बच्ची की परेशानी को कैसे कम कर सकते हैं और अफसीन का इलाज बड़े अस्पतालों में कराने के उसके माता-पिता के पास उतने पैसे नहीं है. क्योकि माता पिता की आर्थिक हालत खराब है. इसकी वजह से आफसीन को अपनी गर्दन में दिन रात दर्द सहन करना पड़ता है और नाही वो स्कूल भी जाती है उसकी खाना खाने और टॉयलेट जाने के लिए भी दुसरे का सहारा लेना होता है. ऐसे में उसके लिए ये बड़ी कठिनाई की बात. इसमें माता-पिता का कहना है इसकी ये टेढ़ी गर्दन बचपन की ही गलती के कारण हुई है.

लड़की के माता पिता का कहना है की जब अफसीन सिर्फ 8 महीने की थी, उसी दौरान घर के बाहर खेलते समय वो थोड़ा गिर गई थी और उसकी गर्दन में चोट लग गयी थी. लेकि उसको मामूली चोट समझ कर घरवालों ने उसका इलाज नहीं कराया था और इसमें लापरवाही कर दी जिसके कारण उस छोटी सी लापरवाही की सजा अब बहुत ज्यादा भुगतानी पड़ रही है. अब अफसीन का इलाज आसान नहीं हो पा रहा है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *