चुनाव से ठीक पहले नवादा और आरा के DM-SP को हटाया गया, एक्शन में चुनाव आयोग, लोकसभा इलेक्शन से दूर रखा जाएगा

चुनाव आयोग ने तबादले का दिया आदेश, नवादा व भोजपुर के डीएम-एसपी हटाये :

बिहार में लोकसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) लागू होने के बाद भारत निर्वाचन आयोग के स्तर से पहले बिहार के गृह सचिव बदले गये और अब दो जिलों के डीएम व एसपी को हटाया गया है। आयोग ने मंगलवार को भोजपुर और नवादा के डीएम (जिलाधिकारी) और एसपी (पुलिस अधीक्षक) को पद से हटा दिया। तत्काल प्रभाव से इनका तबादला करने से संबंधित आदेश राज्य के मुख्य सचिव को भेजा है। इनमें भोजपुर डीएम राजकुमार एवं एसपी प्रमोद कुमार यादव तथा नवादा डीएम आशुतोष कुमार वर्मा एवं एसपी अम्ब्रीश राहुल शामिल हैं। आयोग का आदेश जारी होने के बाद सामान्य प्रशासन विभाग ने इनके स्थान पर नए पदाधिकारियों को तैनात करने की कवायद शुरू कर दी है।

निर्वाचन आयोग के सचिव सुजीत कुमार मिश्रा की तरफ से जारी इस आदेश में खासतौर से इन अधिकारियों को तुरंत पद से हटाते हुए तत्काल इनका प्रभार इनके अधीनस्थ अधिकारियों को सौंपने का निर्देश दिया गया है। साथ ही इन्हें लोकसभा चुनाव से संबंधित किसी कार्य में नहीं लगाने के लिए कहा गया है। जबतक लोकसभा चुनाव का कार्य संपन्न नहीं हो जाता है, तब तक इन्हें सभी तरह के चुनावी कार्य से पूरी तरह दूर रखने के लिए कहा गया है।

इनके स्थान पर नए डीएम और एसपी की तैनाती के लिए अधिकारियों के नामों का पैनल भेजने का निर्देश दिया गया है। प्रत्येक पद के लिए तीन-तीन वैसे अधिकारियों के नाम भेजने के लिए कहा गया है, जिनका पिछले पांच साल का वार्षिक एप्रेजल रिपोर्ट में अच्छी ग्रेडिंग देने के साथ ही इन्हें विजिलेंस से क्लियरेंस भी प्राप्त हो। ऐसे 12 अधिकारियों का पैनल तैयार करके निर्वाचन आयोग को सामान्य प्रशासन विभाग की तरफ से भेजा जाएगा। इसकी सूची आयोग के स्तर से आने के बाद राज्य का सामान्य प्रशासन व गृह विभाग संबंधित अधिसूचना जारी करेगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *