अभी-अभी: नेपाल पुलिस ने सीमा क्षेत्र में फिर की फा/यरिंग, महिला और बच्चे को बंधक बनाया

Patna: बीते कुछ महीनों से भारत व नेपाल के बीच सीमा पर त/नाव (India Nepal Boarder Tension) बढ़ा हुआ है. बिहार में नेपाल सीमा पर हाल के दिानों में त/नाव की कई घटनाएं हो चुकी हैं. ताजा मामला पूर्वी चंपारण के घोड़ासहन थाना क्षेत्र में खरसलवा के पास का है, जहां नेपाल पुलिस (Nepal Police) ने एक महिला और उसके बच्चे को बं/धक बना का पीटा, फिर वि/वाद बढ़ा तो हवाई फा/यरिंग कर द/हशत फैला दी. इसके बाद सीमा पर त/नाव बढ़ गया.

घास काटने गई महिला व बच्‍चे को बंधक बनाकर पी/टा : घटना पूर्वी चंपारण के घोड़ासहन थाना क्षेत्र में खरसलवा के पास हुई. वहां भारत-नेपाल सीमा के पास एक स्‍थानीय महिला पशु चारा के लिए घास काटने गई थी. नेपाल पुलिस ने उसे रोका. जब महिला ने भारतीय क्षेत्र में होने का हवाला दिया तो नेपाल पुलिस ने उसे व साथ में रहे उसके बच्‍चे को पकड़ लिया. इसके बाद नेपाल पुलिस ने महिला से मा’रपी’ट की.

सीमा पर जुट गए दोनों देशों के लोग, हवाई फा’यरिंग : घटना की जानकारी होने पर वहां भारतीय क्षेत्र के ग्रामीण जुट गए. इस मामले में ग्रामीणों व नेपाल पुलिस के बीच विवाद हो गया. शोर सुनकर नेपाली नागरिक भी जुटने लगे. इसके बाद नेपाल पुलिस ने हवाई फा/यरिंग कर कर दी.

एसएसबी ने महिला व बच्‍चे को छुड़ाया, त’नाव बढ़ा : सूचना मिलने पर झरोखर पुलिस और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के स्थानीय बीओपी के पदाधिकारी भी पहुंचे. इसके बाद महिला व उसके बच्‍चे को मुक्त कराया गया. घटना से सीमा पर त’नाव बढ़ गया.

घटना के बाद सीमा पर निगरानी कडी : घटना के बाद सीमा पर निगरानी कड़ी कर दी गई है. इस बाबत पूर्वी चंपारण के एसपी नवीनचंद्र झा ने बताया कि घटना शुक्रवार की है. महिला व बच्चे को मुक्त करा लिया गया है. उन्‍होंने नेपाल पुलिस की फा/यरिंग को दुर्भाग्यपूर्ण बताया. तनाव को देखते हुए सिकरहना डीएसपी शिवेंद्र कुमार अनुभवी को वहां भेजा गया है. रिपोर्ट मिलने पर आगे की कार्रवाई होगी.

दोनों देशों के बीच पहले भी हो चुकीं कई घटनाएं : विदित हो कि नेपाल पुलिस सीमा क्षेत्र में भारतीय नागरिकों को बं’धक बनाने व फा/यरिंग की कई घटनाएं हो चुकी हैं. हाल ही में किशनगंज सीमा पर नेपाल पुलिस की फा/यरिंग में एक किसान जख्मी हो गया था. नेपाली नागरिकों ने भी बिहार के पश्चिम चंपारण जिला अंतर्गत भिखनाठोड़ी में सीता गुफा के पास भारतीय जमीन पर नया दावा ठोका तथा नेपाल के मंत्रियों व वहां के पुलिस-प्रशासन की मौजूदगी में सीमा पिलर को उखाड़ दिया.

नेपाल ने बाढ़ के मौसम में तटबंध तोड़ देने तक की ध/मकी दी. दोनों देशों की सीमा पर हाल के दिनों में और भी कई घटनाएं हो चुकी हैं. पूर्वी चंपारण में महिला को बं/धक बनाया जाना इसी की कड़ी है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *