दिल्ली-हावड़ा के बीच नई रेल लाइन मंजूर, बिहार होकर 12 घंटे में तय होगी दिल्ली से कोलकाता की दूरी

बिहारवासियों को रेलवे ने तोहफा दिया है। बताया जा रहा है कि बिहार से होकर दिल्ली और हावड़ा के बीच एक नई रेल लाइन बनाई जाएगी। इस रेल लाइन पर 160 Km की स्पीड से ट्रेन का परिचालन हो सकेगा। देश के व्यस्तम मार्गों में से एक दिल्ली-हावड़ा के बीच में नया रेलमार्ग बनाया जायेगा। इस रूट पर ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे की गति से चलेगी। इससे दिल्ली से कोलकाता तक का सफर मात्र 12 घंटे में तय होगा।


यह रेललाइन दिल्ली, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड के लिए वरदान साबित होगी। उक्त बातें केंद्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को ट्वीट कर कही। देश के व्यस्ततम मार्गों में से एक दिल्ली-हावड़ा के बीच में नया रेलमार्ग बनाया जायेगा। जिस पर ट्रेन 160 किमी/ घंटा की गति से चलेगी, तथा दिल्ली से कोलकाता तक का सफर मात्र 12 घंटे में तय होगा।

PRIVATISATION OF RAILWAYS WORKSHOP

मालूम हो कि दिल्ली-हावड़ा मार्ग पर ट्रेन की रफ्तार बढ़ा कर 160 किलोमीटर प्रति घंटा करने के रेलवे के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गयी है। इस प्रस्ताव के लिए दिल्ली-हावड़ा मार्ग पर आने वाले खर्च के लिए 6,685 करोड़ रुपये का मंजूर किये गये हैं। परियोजना के वर्ष 2022-23 तक पूरी होने की उम्मीद है। यह प्रस्ताव केंद्र की नयी सरकार बनने के बाद रेलवे मंत्रालय के 100 दिनों के एजेंडे का हिस्सा है। केंद्र सरकार के मुताबिक, इस फैसले से ट्रेन की रफ्तार में वृद्धि से सेवा और सुरक्षा में सुधार आयेगा एवं क्षमता बढ़ेगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *