IRCTC ने बदले ऑनलाइन टिकट बुकिंग के नियम, रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर

Indian Railway News: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, IRCTC ने बदले ऑनलाइन टिकट बुकिंग के नियम : IRCTC के मोबाइल ऐप या वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने के नियमों में बदलाव कर दिया गया है. भारतीय रेल के उपक्रम IRCTC ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए ट्रेन की टिकट बुक (Online Ticket Booking) करने की प्रक्रिया में बदलाव कर दिया है. नए नियमों के मुताबिक यूजर्स को अब टिकट बुक करने से पहले अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी वेरिफाई कराना अनिवार्य होगा. मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी वेरिफिकेशन के बिना किसी भी ट्रेन में ऑनलाइन टिकट बुक नहीं की जा सकेगी. हिंदुस्तान की एक रिपोर्ट के मुताबिक IRCTC ने कहा है कि नए नियम उन यूजर्स पर लागू होंगे, जिन्होंने कोरोनावायरस महामारी की शुरुआत के बाद से ऑनलाइन टिकट बुकिंग नहीं की है.

कैसे वेरिफाई कर सकते हैं मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी
IRCTC की वेबसाइट या ऐप पर जाएं और फिर वेरिफिकेशन विंडो पर क्लिक करें.
वेरिफिकेशन विंडो पर आने के बाद यहां अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी दर्ज करें.
स्क्रीन पर दाईं ओर वेरिफिकेशन का ऑप्शन दिखाई देगा जबकि बाईं ओर एडिट ऑप्शन दिखेगा.
यदि आपको अपनी डिटेल्स में कुछ चेंज करना है तो एडिट पर जाकर चेंज कर सकते हैं. अगर कोई डिटेल चेंज नहीं करनी है तो वेरिफिकेशन पर जाएं.
वेरिफिकेशन पर क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे डालकर मोबाइल नंबर वेरिफाई कर सकते हैं.
ठीक ऐसे ही, ई-मेल आईडी को भी वेरिफाई किया जाएगा. आपके रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी पर एक कोड आएगा, जिसे डालने के बाद ई-मेल आईडी भी वेरिफाई हो जाएगा.

यात्रियों के लिए कई स्पेशल ट्रेन चला रहा है रेलवे
बताते चलें कि भारतीय रेल अपने यात्रियों को बेहतर रेल सेवा देने की दिशा में सभी जरूरी कदम उठा रही है. गर्मियों के सीजन में यात्रियों की भारी संख्या को देखते हुए भारतीय रेल के सभी जोन कई समर स्पेशल ट्रेनें चला रहे हैं. इसके अलावा जिन रूट पर अलग से स्पेशल ट्रेन चलाना संभव नहीं है, उस रूट पर मौजूदा ट्रेनों में ही डिब्बों की संख्या में बढ़ोतरी की जा रही है. स्पेशल ट्रेनों के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए भारतीय रेल की हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल किया जा सकता है.

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WhattsupYOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.