पटना में बन रहा वर्ल्ड क्लास का तारामंडल, खर्च होंगे 20 करोड़ रुपए, नया मॉडल बनकर तैयार

पटना 8 मई 2023, तारामंडल के ऑडिटोरियम, गैलरी सहित अन्य का होगा जीर्णोद्धार, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग लगवा रहा आधुनिक प्रोजेक्टर, आधुनिक स्वरूप में दिखेगा पटना का तारामंडल : नीतीश सरकार द्वारा बिहार के दरभंगा में करोड़ों रुपए की लागत से नए तारामंडल का निर्माण किया जा चुका है. गर्मी छुट्टी शुरू होते ही बच्चों के साथ-साथ बड़े-बड़े लोगों के बीच या आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. हर एक दिन हजारों लोग दरभंगा तारामंडल को देखने आते हैं. इसी बीच अब खबर आ रही है कि राजधानी पटना में स्थित तारामंडल का भी कायाकल्प होगा. इसे विश्वस्तरीय बनाया जा रहा है. निर्माण कार्य में लगभग ₹20 करोड़ 65 लाख खर्च होंगे. अब खबर विस्तार से…

राजधानी के इंदिरा गांधी विज्ञान तारामंडल के बाहरी परिसर का नई डिजाइन के आधार पर निर्माण कराया जाएगा। भवन निर्माण विभाग ने दिल्ली की एक एजेंसी से नक्शा तैयार कराया है। सबसे बड़ी बात यह है कि तारामंडल की बाहरी संरचनाओं को बिना तोड़े ही नई डिजाइन वाले भवन का निर्माण होगा।

20 करोड़ 65 लाख 5 हजार रुपये से तारामंडल के बाहरी परिसर को भव्य बनाने के साथ ही अंदर के परिसर का जीर्णोद्धार किया जाएगा। भवन निर्माण विभाग ने निविदा जारी कर दी है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से लगभग 36 करोड़ की लागत से तारामंडल का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। निर्माण जारी है। कार्य पूर्ण होते ही तारामंडल और आकर्षक बनेगा। भवन निर्माण विभाग द्वारा तारामंडल की गैलरी, ऑडिटोरियम सहित अन्य परिसरों का जीर्णोद्धार कराया जाएगा। विशेषकर बुजुर्गों एवं महिलाओं के लिए लिफ्ट लगाने की भी योजना है। लिफ्ट में एक बार में 15 लोग सवार हो सकेंगे।

जानकारी के अनुसार लंबे अरसे से ऑडिटोरियम का जीर्णोद्धार नहीं किया गया है। जहां ऑडिटोरियम का जीर्णोद्धार होगा, वहीं ऑडिटोरियम में आधुनिक सुविधाओं के साथ आधुनिक लाइट लगाने की भी योजना है। इसके अलावा तारामंडल की गैलरी और उसके सभी कमरों का भी जीर्णोद्धार होगा।

● आनंद सिंह कौशिक

प्रोजेक्टर होगा खास

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा तारामंडल में आधुनिक आरजीबी (रेड, ग्रीन और ब्लू) प्योर लेजर प्रोजेक्टर लगाए जा रहे हैं। ऐसे छह प्रोजेक्टर तारामंडल में लगने हैं। यह प्रोजेक्टर आरजीबी किरणों को कंप्यूटर के माध्यम से मिश्रित कर शो के लिए वास्तविक रंगों का निर्माण करेगा। इससे तारामंडल में शो देख रहे दर्शकों को अंतरिक्ष में होने का अहसास होगा। 36 करोड़ रुपये की लागत से तारामंडल का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। इस प्रोजेक्टर से टू-डी और थ्री-डी शो देखने की सुविधा होगी।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो आप हमें 5, 10, 20, 50 या ₹100 की आर्थिक मदद दे सकते हैं… आप हमें 8292560971 पर गुगल पे, फोन पे या पेटीएम कर सकते हैं..

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WHATTSUP, YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *