निम्बू के साथ भूलकर भी न करें इन 4 चीजों का सेवन, सेहत को पहुंच सकता है नुकसान

आज को दौर में कई ऐसी बीमारियां हैं, जो पल भर में व्यक्ति को अपना शिकार बना लेती है। ऐसे में हमें अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की खास जरूरत है। हमारे अच्छे स्वास्थ्य के पीछे हमारा अच्छा खानपान होता है। व्यक्ति जिस तरह के आहार का सेवन करता है, उसके शरीर पर उस तरह का प्रभाव साफ नजर आता है।

इसलिए सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक हमें एक अच्छी डाइट को फॉलो करना चाहिए। यही नहीं, इसके अलावा कई बार हम एक साथ कुछ ऐसी चीजें मिलाकर या एक साथ खा लेते हैं, जिसका नकारात्मक असर हमारे शरीर पर नजर आता है। जैसे- नींबू, क्योंकि आयुर्वेद के अनुसार कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन नींबू के साथ करने से हमारे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। तो चलिए जानते हैं कि वे चीजें कौन सी हैं।

नींबू और दूध का सेवन जब आप दूध का सेवन करते हैं तो इसके साथ खट्टी चीजों जैसे- नींबू का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर ऐसा किया जाए तो इससे बदहजमी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए नींबू और दूध का सेवन कभी भी एक साथ नहीं करना चाहिए। इसकी जगह पर आप दोनों चीजों के बीच कम से कम एक घंटे का अंतराल रखें।

नींबू और टमाटर का सेवन जब हम सलाद काटते हैं, तो उसमें टमाटर का इस्तेमाल भी करते हैं और ऊपर से नींबू भी डालते हैं। लेकिन टमाटर के साथ नींबू का इस्तेमाल अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे हमारे शरीर के पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

नींबू और दही का सेवन नींबू और दही का सेवन भी एक साथ करना सही नहीं माना जाता है। जब डेयरी प्रोडक्ट्स को खट्टे फलों में मिलाकर खाने से इसका पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ सकता है। साथ ही अधिक विषाक्त पदार्थ भी पैदा हो सकते हैं। यही नहीं, इससे एलर्जी और सर्दी-जुकाम जैसी दिक्कतें बढ़ सकती हैं।

नींबू और पपीते का सेवन नींबू और पपीते का सेवन एक साथ करने से बचना चाहिए, क्योंकि एक तो इससे आपका हीमोग्लोबिन अनियंत्रित हो सकता है और दूसरा आप एनीमिया की चपेट में भी आ सकते हैं। नींबू और पपीते को मिलाकर खासतौर पर बच्चों को नहीं खाना चाहिए।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *