नीतीश के भरोसे India गठबंधन, संयोजक या PM उम्मीदवार बनना तय है, सीट शेयरिंग पर आज होगी बात

मुंबई में विपक्षी महागठबंधन की बैठक में 28 दलों के दिग्गज मंथन करेंगे, ‘इंडिया’ ने बिसात बिछाई : मुंबई में इंडिया गठबंधन द्वारा तीसरी बैठक का आयोजन किया जा रहा है. पहली बैठक बिहार में 100 दूसरी बैठक बेंगलुरु में सफलतापूर्वक संपन्न हो चुकी है. कल शाम बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विशेष विमान से मुंबई पहुंचे जहां एयरपोर्ट पर संजय निरुपम के नेतृत्व में उनका जमकर स्वागत किया गया. के बाद नीतीश कुमार सीधे बैठक में पहुंचे जहां राहुल गांधी सहित अन्य बड़े नेताओं से उनकी मुलाकात हुई. सूत्रों की मानें तो आज गठबंधन का लोगो जारी हो सकता है. इतना ही नहीं इंडिया गठबंधन की ओर से किसी संयोजक बनाया जाएगा इस बात का भी फैसला हो सकता है. अधिक संभावना है कि नीतीश कुमार को संयोजक बनाया जाएगा.

विपक्ष की तीसरी बैठक के पहले दिन गुरुवार को नेताओं ने एक सुर में कहा, वे संविधान और लोकतंत्र की रक्षा के लिए एकजुट हैं। कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मुंबई पहुंच गए हैं। राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद , तेजस्वी यादव पहले से डेरा डाले हैं। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, जयंत चौधरी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, और पंजाब के सीएम भगवंत मान भी पहुंच गए हैं।

शरद पवार ने गुरुवार को कहा कि बैठक में 28 पार्टी के 63 नेता शामिल होंगे। लालू प्रसाद ने कहा कि इंडिया के मायने हैं कि हम एकजुट होकर गरीबी, बेरोजगारी और महंगाई हटाएं। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भाजपा पर जनता को धोखा देने का आरोप लगाते हुए दावा किया कि वर्ष 2014 में आए थे और 2024 में विदाई हो जाएगी। कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने कहा कि भाजपा ने उम्मीद नहीं की थी कि विभिन्न राज्यों की इतनी सारी पार्टियां एक साथ आ सकती हैं।

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की ओर से आयोजित रात्रिभोज से पहले विपक्षी नेताओं ने अनौपचारिक मुलाकात की। समझा जा रहा है कि इसमें शुक्रवार को होने वाली बैठक का एजेंडा तय किया गया। कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा, गठबंधन के नेता सीट-बंटवारे के तौर-तरीकों, समन्वय समिति और साझा न्यूनतम कार्यक्रम बनाने पर चर्चा करेंगे।

सूत्रों ने बताया कि उत्तर पूर्व क्षेत्र के तीन दलों असम जातीय परिषद, राजोर दल और आंचलिक गण मंच-भुइयां ने गठबंधन में शामिल होने की अपील की है।

लोगो जारी होगा, संयोजक का नाम आ सकता है सामने

बैठक के दूसरे दिन शुक्रवार की सुबह गठबंधन का लोगो जारी किया जाएगा। इसके विपक्षी नेता औपचारिक बैठक करेंगे। शाम के समय इंडिया के घटक दलों के नेता एक संयुक्त प्रेसवार्ता को संबोधित करेंगे। विपक्षी गठबंधन इंडिया के अपने घटक दलों के बीच सुचारू समन्वय के लिए एक सचिवालय की घोषणा करने करने की भी संभावना है। यह दिल्ली में बनाया जा सकता है। इसके अलावा, सदस्य गठबंधन की अगुवाई करने के लिए संयोजक या अध्यक्ष के मुद्दे पर भी चर्चा करेंगे।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WHATTSUP, YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *