घोटाला: नीतीशजी हमेशा सरकारी भवन में ही आग क्यों लगता है, आग में सरकारी फाइलें ही क्यों जलती हैं?

PATNA- कमाल है मुख्यमंत्री जी.. आपको बताना चाहिए कि पटना की किसी गैर सरकारी इमारत में कभी आग क्यों नहीं लगती? सरकारी भवन में ही शॉर्ट सर्किट से आग क्यों लगती है? सरकारी भवन में सुबह या रात में ही शॉर्ट सर्किट क्यों होता है? पटना में आग पर सुबह से शाम तक में काबू क्यों नहीं पाया जा सका? आग में सरकारी फाइलें ही क्यों जलती हैं? ग्रामीण कार्य वाले आपके माननीय की खबर आपको है उसपे तो कुछ करिए.. आप अब वो नहीं रहे जिन्हें 2005 में हम जैसे लोग पसंद करते थे. विश्वेश्वरैया भवन में आग का तांडव : राजधानी के प्रमुख इलाके बेली रोड स्थित पुनाईचक के समीप विश्वेश्वरैया भवन ( तकनीकी सचिवालय) में बुधवार की सुबह 6.30 बजे आग लग गयी। आग से भवन में संचालित विभिन्न सरकारी विभागों के कार्यालयों में कंप्यूटर, फाइलें, फर्नीचर इत्यादि के जलने से करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ।

सबसे पहले पांचवीं मंजिल पर आग लगी। देखते-देखते उसकी चपेट में छठी मंजिल पर स्थित कार्यालय भी आ गए। वहीं, फाल्स सिलिंग के कारण चौथी मंजिल पर स्थित कार्यालय भी लपटों में घिर गए। घटना सुबह होने से उस वक्त विश्वेश्वरैया भवन स्थित विभिन्न सरकारी कार्यालयों में अधिकारियों एवं कर्मियों की उपस्थिति नहीं थी। इस कारण आग से झुलसने या मौत की कोई सूचना नहीं है। अलबत्ता सरकारी फाइलें धू-धू कर जलती रहीं और ऊपरी मंजिलों से लपटें और धुआं निकलता रहा। इस भवन में स्थित तीन विभाग- ग्रामीण कार्य, भवन निर्माण और योजना विभाग आग की चपेट में आए। मौके पर शाम को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी गए। इससे पहले वहां भवन निर्माण सचिव डा. कुमार रवि और डीजी (होमगार्ड एंड दमकल सेवा) शोभा अहोतकर समेत कई अधिकारी पहुंचे।

आग पर काबू पाने के लिए सुबह 8.10 बजे मौके पर दमकल की गाड़ियां पहुंचनी शुरू हो गयी थीं। इसके बाद दो हाड्रोलिक मशीनें भी मंगायी गयी। पटना, जहानाबाद, वैशाली और पटना एयरपोर्ट की कुल 50 दमकल की गाड़ियां आग बुझाने में लगाई गईं। फायर ब्रिगेड के 70 कर्मी जुटे थे। सचिवालय से दमकलों में पानी को भरा जा रहा था। आग बुझाने के क्रम में एक दमकल कर्मी घायल हो गया जिसे आनन-फानन में अस्पताल पहुंचाया गया। 17 घंटे की मशक्कत के बाद रात 11 बजे आग पर पूरी तरह से काबू पाया जा सका।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WhattsupYOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.