मोदी सरकार ने फिर से लिया नोट बंदी का फैसला, नहीं चलेंगे पुराने 100, 10 और 5 रुपये के नोट

आरबीआई ने बताया कि मार्च के बाद से पुराने 100, 10 और 5 रुपये के नोट चलन में नहीं रहेंगे। जानकारी के अनुसार मार्च-अप्रैल के बाद ये सभी पुराने नोट बाजार से बाहर हो जाएंगे। यह जानकारी आरबीआई के अधिकारी बी महेश की तरफ से दी गई है। ये खबर आपको सीधे प्रभावित कर सकती है। हालांकि घबराने की कोई बात नहीं है, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया इन सभी 100,10 और 5 रुपये पुराने नोटों को वापस लेने की योजना पर काम कर रही है, जिससे आगे लोगों को कोई परेशानी न हो।

आरबीआई के अधिकारी असिस्टेंट जनरल मैनेजर बी महेश ने बताया कि 100, 10 और 5 रुपये पुराने नोट चलन से बाहर हो जाएंगे क्योंकि रिजर्व बैंक मार्च-अप्रैल में इन्हें वापस लेने की योजना बना रहा है। हालांकि 100, 10 रुपये के नए नोट भी पहले से सर्कुलेशन में हैं।

क्या होगा 100 रुपये के नोट का
बाजार में 100 रुपये का नया नोट पहले से ही सर्कुलेशन में है। इसे आरबीआई ने 2019 में जारी किया था। जैसा कि आप जानते हैं 500 और 1000 के नोटों को अचानक बंद कर देने से लोगों अफरातफरी मच गई थी और इससे उन्हें बहुत परेशानी झेलनी पड़ी थी। लेकिन 100 रुपये का नया नोट बाजार में पूरी तरह से चलन में है तो अब 100 के पुराने नोट को चलन से बाहर कर दिया जाएगा।

10 के सिक्के मान्य
आरबीआई ने 10 रुपये के सिक्कों को लेकर किसी भी तरह की अफवाह से बचने की सलाह दी है। 10 के सिक्के पूरी तरह से मान्य हैं। कभी कभी जिन सिक्कों पर रुपी का चिन्ह नहीं होता तो उस सिक्के को दुकानदार लेने से मना कर देता है। लेकिन आरबीआई ने साफ कहा कि यह पूरी तरह मान्य हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *