होली के दिन जरूर करें भगवान विष्णू-माता लक्ष्मी की पूजा, गरीबी से मिलता है छूटकारा, धन की होती है वर्षा

होली में इन तरीकों से करें भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा, कभी नहीं होगी धन की कमी, कष्ट होंगे दूर : होली को रंगों के त्योहार के तौर पर मनाया जाता है. इस त्योहार को लोग बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में मनाते हैं. लोग होली के दौरान रंग और अबीर-गुलाल लगाकर एक दूसरे को शुभकामनाएं देते हैं और होली का त्योहार मनाते हैं. लेकिन हिंदू धर्म में होली का धार्मिक महत्व भी है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन रंग और अबीर-गुलाल के साथ-साथ देवी-देवताओं की पूजा आराधना भी करनी चाहिए. इससे लोगों को मनोवांछित फल की प्राप्ति हो सकती है. अगर होली के दिन देवी-देवताओं की पूजा की जाए तो धन-संपत्ति से लेकर सभी आर्थिक परेशानियों को दूर किया जा सकता है.

होली के दिन अगर भगवान श्री हरि विष्णु जी की पूजा की जाए तो इसका विशेष फल मिलता है. उन्होंने बताया कि भगवान विष्णु की पूजा करने से जीवन के सभी कष्टों का नाश हो जाता है. उन्होंने बताया कि इस दिन भगवान विष्णु को होलिका की राख चढ़ानी चाहिए. होली के दिन भगवान श्री कृष्ण की पूजा करना भी उचित रहता है. क्योंकि रंग पंचमी के दिन ही भगवान श्री कृष्ण ने राधा रानी पर रंग डाला था, इसलिए होली के दिन दोनों देवी-देवता की पूजा को सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करने वाला माना गया है.

अगर होली के दिन माता लक्ष्मी की पूजा करने से सभी आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं और जीवन में समृद्धि आती है. ऐसे में होली के दिन किसी भी नजदीकी मंदिर में जाकर धन की देवी माता लक्ष्मी को फल, फूल और खीर अर्पित कर उनकी पूजा-अर्चना करें. होली का दिन भगवान भोलेनाथ की आराधना के लिए भी सबसे सही होता है. उन्होंने बताया कि होली के दिन लोगों को चाहिए कि किसी भी शिव मंदिर में जाकर घी का दीपक जलाएं और शिवलिंग का अबीर- गुलाल से अभिषेक करें. मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान भोलेनाथ अत्यंत प्रसन्न होते हैं. होली के दिन भगवान हनुमान जी की पूजा करना भी शुभ होता है. होली की रात यदि हनुमान जी की पूजा में एक पान के पत्ते पर थोड़ा गुड़ और चना रखकर भोग लगाया जाए तो इससे हर मनोकामना पूर्ण होती है और बजरंगबली शीघ्र प्रसन्न होते हैं.

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WHATTSUP,YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *