पांच चरणों में होगा बिहार में पैक्स चुनाव, अधिसूचना जारी, 9 से 17 दिसंबर के बीच होगा इलेक्शन

राज्य में पैक्स चुनाव पांच चरणों में होंगे। राज्य निर्वाचन प्राधिकार ने इसके लिए तारीखें तय कर दी है। साथ ही चुनाव की अधिसूचना भी जारी कर दी है। प्राधिकार के अनुसार, 11 नवम्बर को पहले चरण के सूचना प्रकाशन के साथ चुनाव प्रक्रिया शुरू होगी और 23 दिसम्बर को समाप्त होगी। पांच चरणों का मतदान नौ दिसंबर से 17 दिसम्बर के बीच होगा। सभी चरणों में हर जिले के किसी ना किसी पैक्स के लिए मतदान होना है।

सूबे के 8463 पैक्सों के लिए सवा करोड़ मतदाता करेंगे मतदान
राज्य के सभी 8,463 पैक्सों के चुनाव होने हैं। इन पैक्सों के चुनाव में राज्यभर के लगभग सवा करोड़ वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग कर नई प्रबंधकारिणी का चुनाव करेंगे। साथ ही अध्यक्ष का चुनाव भी होगा। प्राधिकार ने चुनाव की घोषणा पहले भी कर दी थी, लेकिन तब मामला कोर्ट में चला गया और चुनाव पर रोक लग गई। तब छह चरणों में चुनाव कराने की घोषणा हुई थी। मगर इस बार पांच चरणों में ही सभी जिलें में चुनाव कराए जाएंगे। मतदान सात बजे सुबह से अपराह्न तीन बजे तक होगा। मगर उग्रवाद प्रभावित जिलों में मतदान तो तय समय पर शुरू होगा, लेकिन एक घंटा पहले यानी दो बजे ही खत्म हो जाएगा।

जिम्मेदारी जिला निर्वाचन पदाधिकारी पर मतगणना शुरू करने की जिम्मदारी प्राधिकार ने जिला निर्वाचन पदाधिकारी पर है। वह चाहें तो मतदान खत्म होने के साथ ही मतगणना शुरू करा सकते हैं। ऐसा करने पर वज्रगृह का निर्माण नहीं करना होगा, अगर ऐसा नहीं हुआ तो एक दिन बाद मतगणना शुरू होगी।

11 नवंबर तक अंतिम वोटर लिस्ट का होगा प्रकाशन प्राधिकार ने जो तारीखें तय की हैं उसके अनुसार पहले चरण का मतदान नौ दिसम्बर को होगा। इसके लिए नामांकन पत्र 26 से 28 नवम्बर के बीच भरा जाएगा। नाम वापसी की अंतिम तिथि दो दिसम्बर होगी। दूसरे चरण के मतदान की तारीख 11 दिसम्बर है। इसके लिए नामांकन 28 से 30 नवम्बर के बीच होगा। नाम वापसी की अंतिम तारीख चार दिसम्बर होगी। तीसरे चरण का मतदान 13 दिसम्बर को होगा। इसके लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की तारीख 30 नवम्बर से दो दिसम्बर बीच होगी। छह दिसम्बर तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे। चौथे चरण में 15 दिसम्बर को होने वाले मतदान के लिए दो से चार दिसम्बर के बीच नामांकन दाखिल होगा। नाम वापसी की अंतिम तारीख आठ दिसम्बर होगी। पांचवें और अंतिम चरण का चुनाव 17 दिसम्बर को होगा। इसके लिए चार से छह दिसम्बर के बीच नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे। नाम वापसी की अंतिम तारीख 10 दिसम्बर होगी। प्राधिकार ने वोटर लिस्ट के प्रकाशन की तारीख पहले ही तय कर दी है।

पांच चरणों में चुनाव ’ नौ, 11, 13, 15 और 17 दिसम्बर को होगा मतदान ’ नामांकन पत्र 26 से 28 नवम्बर के बीच भरा जाएगा

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *