पहले चरण का मतदान आज, 71 सीटों पर वोटिंग, जानें कहां कब से कब तक मतदान

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर सख्त सुरक्षा के बीच आज कुछ घंटे बाद सुबह सात बजे से मतदान होगा। इन सीटों पर मतदान के साथ ही 1066 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में बंद हो जाएगा। उम्मीदवारों में आठ मंत्री सहित 952 पुरुष व 114 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। पहले चरण में जिन आठ मंत्रियों के भाग्य का फैसला होना है, इनमें कृषि मंत्री प्रेम कुमार, शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार, विज्ञान एवं प्रावैधिकी मंत्री जयकुमार सिंह, भूमि सुधार एवं राजस्व मंत्री राम नारायण मंडल, श्रम मंत्री विजय कुमार सिन्हा, खनन मंत्री बृजकिशोर बिंद, परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला शामिल हैं। पहले चरण के चुनाव को लेकर राज्य के 2 करोड़ 14 लाख 84 हजार 787 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

पहले चरण में जदयू, हम और वीआईपी के खिलाफ लोजपा के उम्मीदवार
बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 41 सीटों पर लोजपा के उम्मीदवार मैदान में हैं। 42 सीटों पर नामांकन हुआ था, पर मखदुमपुर में प्रत्याशी का नामांकन रद हो गया। इन 41 में 35 जदयू के खिलाफ तो हम के पांच और वीआईपी के एक सीट पर लोजपा उम्मीदवार मैदान में हैं। पहले चरण में भाजपा के खिलाफ इसके एक भी प्रत्यशी नहीं हैं।

जदयू ने पहले चरण में उम्मीदवार उतारे 35 प्रत्याशी
पहले चरण की 71 सीटों में से जदयू ने 35 सीटों पर प्रत्याशी दिए हैं। उसका 24 सीटों पर राजद, 7 सीटों पर कांग्रेस और 4 सीटों पर माले से मुकाबला है। 2015 की 23 सीटिंग सीटें जदयू के पास हैं। इनमें सुल्तानगंज, अमरपुर, धोरैया, तारापुर, जमालपुर, शेखपुरा, बरबीघा, पालीगंज, अगियांव, डुमरांव, राजपुर, चेनारी, सासाराम, करगहर, दिनारा, कुरथा, घोषी, नवीनगर, रफीगंज, शेरघाटी, नवादा, गोविंदपुर और टेकारी की सीटें शामिल हैं। इनमें से चार सीटें बरबीघा से कांग्रेस, चेनारी से रालोसपा, सासाराम और पालीगंज से राजद को जीत मिली थी, पर अब ये सभी चार विधायक जदयू में हैं और सभी चुनाव लड़ रहे

जानें कहां कब से कब तक मतदान
1.- सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक -(36 सीटें) कहलगांव,सुलतानगंज, अमरपुर, धोरैया (सु),बांका, लखीसराय, शेखपुरा, बरबीघा, मोकामा, बाढ़, विक्रम, संदेश, बड़हरा, आरा, अगिआंव (सु), तरारी, जगदीशपुर, शाहपुर, ब्रहमपुर, बक्सर, डुमरांव, राजपुर (सु), रामगढ़, मोहनियां (सु), भभुआ,करगहर, दिनारा, नोखा, डिहरी, गया टाउन, बेलागंज, अतरी, वजीरगंज, हिसुआ, नवादा, वारसलीगंज।
2.- सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक – (05 सीटें )अरवल, कुर्था, जहानाबाद, घोसी, मखदुमपुर (सु)।
3.- सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक – (26 सीटें) – कटोरिया (सु), बेलहर, तारापुर, मुंगेर, जमालपुर, सूर्यगढ़ा, मसौढ़ी (सु), पालीगंज, चेनारी (सु), सासाराम, काराकाट, गोह, ओबरा, औरंगाबाद, गुरुआ, शेरघाटी, इमामगंज (सु), बाराचट्टी (सु), बोधगया (सु), टिकारी, रजौली (सु), गोविंदपुर, सिकन्दरा (सु), जमुई, झाझा, व चकाई।
4.- सुबह 7 बजे से शाम 3 बजे तक – (04 सीटें) – चैनपुर, नवीनगर, कुटुम्बां (सु), रफीगंज।

36 सीटों पर 7 बजे सुबह से शाम 6 बजे तक मतदान
बिहार विधानसभा आम चुनाव के पहले चरण की 71`सीटों के मतदान के लिए चार अलग-अलग समय अवधि निर्धारित की गई है। इनमें 36 सीटों पर 7 बजे सुबह से शाम 6 बजे तक, 26 सीटों पर 7 बजे सुबह से शाम 4 बजे और 05 सीटों पर 7 बजे सुबह से शाम 05 बजे तक और तीन 04 सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 03 बजे तक मतदान का समय निर्धारित किया गया है।

पहले चरण के चुनाव को लेकर 31,380 ईवीएम का होगा इस्तेमाल
पहले चरण के चुनाव को लेकर 31 हजार 380 ईवीएम व 31,403 बैलेट यूनिट का इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं, मतदाताओं को मतदान के बाद अपने वोट को देखने के लिए 31,380 वीवी पैट का इस्तेमाल किया जाएगा। बिहार विधानसभा आम चुनाव के पहले चरण की 71`सीटों के मतदान के लिए चार अलग-अलग समय अवधि निर्धारित की गई है।

पहले चरण के चुनाव को लेकर अर्द्वसैनिक बलों की 483 कंपनियों की तैनाती
पहले चरण के चुनाव को लेकर सभी मतदान केंद्रों पर अर्द्वसैनिक बलों की तैनाती की गयी है। चुनाव को लेकर केंद्रीय पारा मिलिट्री फोर्स की 483 कंपनियों को तैनात किया गया है। वहीं, विशेष हेलीकॉप्टर से अर्द्धसैनिक व पुलिस बलों के वरीय अधिकारी व जवान आकाश मार्ग से निगरानी रखेंगे। वहीं, स्थानीय पुलिसकर्मियों के द्वारा मतदान क्षेत्रों में गश्ती की जाएगी। नाव से दियारा इलाकों में गश्ती की जाएगी।

सभी बूथों पर सोशल डिस्टेंसिंग से होगा मतदान
चुनाव आयोग के दिशा-निर्देश के अनुसार सभी बूथों पर सामाजिक दूरी का पालन करते हुए मतदान होगा। प्रति बूथ अधिकतम एक हजार मतदाता मतदान में शामिल होंगे। मतदाताओं को मास्क, गमछा या तौलिया से मुंह ढंक कर मतदान के लिए जाना होगा। बूथों पर थर्मल थर्मामीटर से मतदाताओं के शरीर के तापमान की जांच होगी, उनके हाथ सेनेटाइज कराये जाएंगे और इसके बाद दायें हाथ का ग्लब्स देकर मतदान का अवसर प्रदान किया जाएगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *