अब 100 मिनटों में तय होगा पटना से गया का सड़क सफर

Patna:भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने पटना-गया-डोभी 4 लेन के दो पैकेजों के लिए कार्यादेश जारी कर दिया है। इसके तहत लगभग 88 किमी की लंबाई में सड़क बनेगी। सड़क निर्माण पर कुल खर्च 930 करोड़ होगा। निर्माण कार्य पूरा करने के लिये 24 माह का समय निर्धारित किया गया है।

यह सड़क पटना के अनीसाबाद के पास सरिस्ताबाद गांव से प्राम्भ होकर नाथोपुर, महुली, पुनपुन, मसौढ़ी, जहानाबाद, मखदुमपुर, बेलागंज, चाकन्द, गया बाईपास, बोधगया होते हुए जीटी रोड तक जायेगा। इस पथ का निर्माण कार्य पूरा होने पर पटना के जयप्रकाश नारायण हवाई अड्डा से गया एयरपोर्ट की दूरी 100 मिनट में तय करना संभव हो पायेगा। इस पथ के बनने से पटना का ग्रैंड ट्रंक रोड (जीटी रोड) की सीधी संपर्कता हो जाएगी जो दक्षिण बिहार के सम्यक विकास में मिल का पत्थर साबित होगा।

पटना-गया-डोभी 4 लेन पथ परियोजना में 65 किमी ग्रीन फील्ड है। जबकि 62.217 किमी मौजूदा सड़क का चौड़ीकरण किया जाना है। मंत्री ने कहा कि एनएचएआई द्वारा कार्य आवंटन होने के फलस्वरूप कुछ सप्ताह में कार्य प्राम्भ हो जाएगा। इस परियोजना के तहत पुनपुन,मसौढ़ी, जहानाबाद, मखदुमपुर, बेलागंज, गया आदि में बाईपास का निर्माण किया जा रहा है।

पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने कहा कि पैकेज टू 4 लेन पथ की लंबाई 44 किमी की है जिसके निर्माण पर 464 करोड़ खर्च होने का अनुमान है। यह जहानाबाद जिले में पड़ता है। इसी प्रकार पैकेज थ्री 4 लेन की लंबाई भी 44 किमी है जिसके निर्माण पर 464 करोड़ की लागत आएगी। यह गया जिला का हिस्सा पड़ेगा। इससे संबंधित पैकेज वन की निविदा जारी हो चुकी है। इसकी तकनीकी निविदा का मूल्यांकन किया जा रहा है। राज्य सरकार ने कुल 125 किमी में से 122 किमी के भूमि अर्जन कर प्राधिकरण को उपलब्ध करा दिया है।

मंत्री ने सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय का आभार जताया
मंत्री श्री यादव ने बिहार की इस महत्वपूर्ण परियोजना की स्वीकृति व संसाधन उपलब्ध कराने के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के प्रति आभार प्रकट किया है। कहा कि केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की पहल से इस परियोजना के कार्यान्वित करने के रास्ते खुल गए हैं। इसके लिए बिहारवासियों की ओर से केंद्र सरकार को आभार।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *