पटना जंक्शन पर एयरपोर्ट जैसी सुविधा, स्टेशन तक जाने के लिए जीपीओ तक बनेगा अंडर ग्राउंड रोड

एयरपोर्ट जैसी सुविधा स्टेशन के पास होगी, जंक्शन के पास प्रस्तावित सब-वे के रूट को कराया खाली, जमीन के अंदर स्कैनिंग शुरू : पटना जंक्शन के पास बनने वाले सब-वे वाले रूट में अतिक्रमण को साफ कराने का काम पूरा हो गया है। जंक्शन के सामने से शुरू होकर यह सब-वे जीपीओ के पास बकरी बाजार तक जाएगा। इस पूरे रूट को खाली कराया गया है। इसके बाद अब इस हिस्से में जमीन की स्कैनिंग शुरू हो गई है। प्रोजेक्ट से जुड़े इंजीनियरों का कहना है कि इस रूट में सालों पुरानी पाइपलाइन व वायर हैं। PHOTO-DEMO

जमीन की खुदाई शुरू करने से पहले यहां जीपीआर अर्थात ग्राउंड पैनेट्रेशन रडार तकनीक के माध्यम से भूमि के अंदर की जानकारी जुटाई जाएगी। ऐसा इसलिए जरूरी है, ताकि जंक्शन के आसपास अंडरग्राउंड वायर व पाइपलाइन के लोकेशन का पता चल सके। सब-वे के लिए खुदाई शुरू करने से पहले जमीन की स्कैनिंग होगी। यदि प्रस्तावित रूट में कोई पाइपलाइन होगी, तो उसे शिफ्ट किया जाएगा या अन्य वैकल्पिक इंतजाम किए जाएंगे।

FILE PHOTO

एयरपोर्ट जैसी सुविधा स्टेशन के पास होगी
कुछ हिस्से में खुला रहेगा सब-वे : मल्टी-मोडल ट्रांसिट हब से लेकर बुद्ध स्मृति पार्क के पास अवस्थित मल्टीलेवल पार्किंग तक सब-वे खुला रहेगा। इसके बाद मल्टीलेवल पार्किंग और पटना जंक्शन तक सब-वे अंडरग्राउंड रहेगा। भीड़ और जाम को नियंत्रित करने के लिए कई स्तर पर योजनाएं तैयार की गई हैं।

जंक्शन के पास प्रस्तावित सब-वे में ट्रैवलेटर की सुविधा लोगों को मिलेगी। देश के कुछ चुनिंदा एयरपोर्ट में ट्रैवलेटर की सुविधा है, जिसपर खड़े होकर यात्री एक से दूसरे स्थान पर जा सकते हैं। बकरी बाजार तक 440 मीटर लंबे सब-वे का निर्माण होना है। इसके अलावा सब-वे में दो लेन होंगी। एक में ट्रैवलर ही सुविधा होगी। वहीं, दूसरी स्थायी लेन भी बनेगी। इसके लिए करीब 68 करोड़ रुपए खर्च होंगे। सब-वे में एसी, पावर बैकअप, रैंप आदि की सुविधा भी होगी।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और Whattsup, YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.