पटना जंक्शन के वेटिंग हॉल में जबरदस्त धमाका, यात्रियों में दहशत, अचानक मच गई भगदड़

दानापुर मंडल के पटना जंक्शन पर बुधवार को पार्सल घर के वेटिंग रूम के एक एसी के पैनल में तेज धमाके के साथ आग लग गई। जोरदार आवाज होने से वेटिंग रूम में थोड़ी देर के लिए अफरातफरी और भागमभाग की स्थिति हो गई। कुछ देर तक प्लेटफॉर्म संख्या एक पर अफरातफरी रही।

जंक्शन पर अलर्ट की स्थिति होने के कारण रेल मंडल के कुछ आलाअधिकारी भी मौजूद थे। वेटिंग हॉल के पास आग लगने की सूचना मिलते ही स्टेशन निदेशक समेत अन्य आला अधिकारी मौके पर पहुंचे। सबसे पहले वेटिंग रूम के बिजली कनेक्शन को बंद किया गया। एसी के कंप्रेसर पैनल रूम में ताला लगा था। रेलकर्मियों ने ताला तोड़ तुरंग आग पर काबू पाया।

घटना की सूचना मिलते ही दानापुर के एडीआरएम व वरीय मंडल विद्युत अभियंता पटना जंक्शन स्थिति का अवलोकन करने पहुंचे। अधिकारियों के अनुसार प्रथमदृष्टया शॉर्ट सर्किट से आग लगी है। गर्मी के दिन में एसी लगातार चलने पर ओवरहीटिंग की वजह से इस तरह की घटनाएं हो जाती हैं। पटना जंक्शन के आरपीएफ थाना प्रभारी सुशील कुमार ने कहा कि पार्सल घर के पास एसी के तीन पैनल हैं। तकनीकी कारणों से एक पैनल के केबल में आग लगी थी। यह मामूली घटना थी।

एकाएक धमाके की आवाज से सिहरे यात्री : रेल परिसर में अलर्ट की स्थिति होने और हाल के दिनों में उपद्रव की घटनाएं होने की वजह से यात्रियों में आशंका की स्थिति बनी हुई है। बुधवार को जब साढ़े तीन बजे के आसपास धमाके की आवाज हुई तो यात्री किसी अनहोनी की आशंका से भयभीत हो गये। अगले एक दो मिनटों में भी शार्ट सर्किट से आग लगने की जानकारी मिलते ही यात्रियों का भय दूर हुआ।

बालू डालकर आग पर पाया गया काबू : पार्सल घर के बगल के वेटिंग हॉल में भागलपुर इंटरसिटी से यात्री ज्यादा संख्या में थे। कई यात्रियों को जमालपुर जाना था। इसी बीच जोरदार आवाज हुई। इसके बाद वेटिंग रूम में बैठे सारे यात्री डर से बाहर निकल गए। विद्युत विभाग के कर्मियों ने बताया कि पैनल के निचले हिस्से में आग लगी थी।

आनन फानन में विद्युत आपूर्ति बंद कर दी गई फिर बालू से आग पर काबू पाया गया। घटना के बाद वेटिंग रूम के सारे एसी को बंद कर विद्युत आपूर्ति को ठप रखा गया है। गुरुवार इसे पूरी तरह ठीक कर लिए जाने की संभावना है। इसके बाद यात्रियों को किसी तरह की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WhattsupYOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.