पटना के नाम से बसा Europe में भी एक गाँव, हर साल मनाते हैं बिहार दिवस

राज्य की राजधानी पटना देश के साथ–साथ विदेश में भी अपने पहचान को लेकर जलवे बिखेर रहा है। जिस पटना को सांस्कृतिक, ऐतिहासिक धरोहरों के लिए जाना जाता है, लेकिन एक पटना यूरोप के स्कॉटलैंड में भी है। बिहार वासी को भले ही इसके बारे में जानकारी ना हो, लेकिन स्कॉटलैंड के पटना वासी इससे पूरी तरह वाकिफ है।

राज्य की राजधानी पटना के ही नाम से यूरोपीय कंट्री के खूबसूरत शहर स्कॉटलैंड के एक गांव का नाम पटना रखा गया है। वहां के लोगों का पटना से विशेष नाता रहा है। ब्रिटेन के ग्लास्गो से 72 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह गांव राजधानी पटना के तरह ही पटना गांव नदी के किनारे बसा है, यहां से काफी चीजें मिलती जुलती है।

हिंदुस्तान टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार साल 1745 में ब्रिटिश के मशहूर बिजनेस टायकून ईस्ट इंडिया कंपनी के साथ बिहार आए थे। यहां से उन्होंने चावल का निर्यात अपने देश में किया था। भाई फौजी थे लिहाजा उन्होंने राजधानी पटना में ही उनकी पोस्टिंग कर दी। पटना प्रवास के दौरान ही उन्होंने एक बेटे को जन्म दिया बाद में उनकी मृत्यु के बाद सपरिवार अपने देश यूरोप चला गया।

आपको जानकर ये बेहद खुशी होगी, कि हर साल 22 मार्च को बिहार में मनाया जाने वाला बिहार दिवस स्कॉटलैंड वाले भी पटना गांव में बिहार दिवस बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं। इस कार्यक्रम में बड़े-बड़े लोग शामिल होते हैं, 2018 में स्कॉटलैंड में आयोजित होने वाले बिहार दिवस में उस समय के इंडियन हाई कमिश्नर वायके सिन्हा ने भी शिरकत की थी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *