5 से 6 रुपए महंगा होगा डीजल-पेट्रोल के दाम

दुनिया के सबसे बड़े तेल रिफाइनर सऊदी अरामको पर ड्रोन हम’लों के बाद महज एक ही दिन में क्रूड ऑयल की कीमतें आसमान छूने लगी हैं। इसके चलते पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी इजाफा होने का अनुमान जताया जा रहा है। माना जा रहा है कि जल्द ही डीजल व पेट्रोल के दाम 5 से 6 रुपए तक बढ़ सकते हैं। बता दें कि गल्फ में छिड़ी जं’ग के चलते क्रूड ऑयल में काफी तेजी है।

सऊदी ने भारत को दिया यह आश्वासन: सऊदी अरामको के धाहरन हेडक्वॉर्टर ने बताया, ‘‘तेल के कुंओं पर ड्रोन से हुए हम’लों के बाद 5.7 मिलियन बैरल कच्चे तेल का उत्पादन प्रभावित हुआ है। इससे आपूर्ति में कमी आ सकती है।’’ हालांकि, सऊदी तेल मंत्रालय ने भारत को आश्वासन दिया है कि उन्हें होने वाली सप्लाई पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

इतना महंगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक्सपर्ट ने सऊदी अरब में क्रूड ऑयल उत्पादक पर हुए ड्रोन ह’मले के बाद भारत में डीजल-पेट्रोल की कीमतें 5 से 6 रुपए तक बढ़ने का अनुमान जताया है। हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड का कहना है कि अगर क्रूड ऑयल के दामों में बदलाव होता है तो पेट्रोल-डीजल के दाम भी बढ़ सकते हैं। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने एचपीसीएल के चेयरमैन एमके सुराणा का हवाला देते हुए कहा कि अगर क्रूड की कीमत में 10% की बढ़ोतरी जारी रहती है तो ईंधन की की कीमत प्रभावित हो सकती है।

क्रूड ऑयल के दाम इतने बढ़े: बता दें कि ड्रोन ह’मलों के बाद ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमतों में 19.48 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। एक इंट्रा डे में क्रूड ऑयल 60.92 डॉलर प्रति बैरल था, जो बढ़कर 71.95 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गया। वहीं, डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल में भी 15.48 प्रतिशत की तेजी देखी गई। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, इसके दाम एक इंट्रा डे में 54.85 डॉलर प्रति बैरल से 63.34 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *