इस साल 4-5 मिनी बजट पेश करेंगी वित्तमंत्री, पीएम मोदी ने बताया क्या होगा खास

Desk: आज से बजट सत्र की शुरुआत हो गई है…वित्त मंत्री 1 फरवरी को संसद में बजट (Budget 2021) पेश करेंगी. आज राष्ट्रपति के बजट भाषण से पहले पीएम मोदी (Pm modi) ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि इस दशक का पहला सत्र आज से शुरू हो रहा है. वित्त वर्ष 2022 का केंद्रीय बजट मिनी पैकेजों की तरह रहेगा. भारत के इतिहास में पहली बार वित्तमंत्री अलग-अलग पैकेज के रूप में 4 या 5 मिनी बजट (Mini Budget) पेश करेंगी. यानी इस बजट में आपको कई मिनि पैकेज देखने को मिल सकते हैं.

आपको बता दें देशभर में फैली महामारी के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश की इकोनॉमी को बूस्ट देने के लिए कई राहत पैकेज का ऐलान किया था. बातचीत करते हुए मोदी ने कहा कि शायद इतिहास में पहली बार, वित्त मंत्री को न केवल एक बल्कि कई आर्थिक पैकेज देने थे, जो एक तरह से “मिनी बजट” थे.

वित्तमंत्री ने पेश किया इकोनॉमिक सर्वे
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने लोकसभा के पटल पर आर्थिक सर्वेक्षण रख दिया है. इस बार के आर्थिक सर्वेक्षण में वित्त वर्ष 2022 के लिए आर्थिक ग्रोथ (Economic Survey) का अनुमान 11 फीसदी पर रखा गया है. वित्त वर्ष 2021 में आर्थिक ग्रोथ रेट में 7.8 फीसदी के सिकुड़ने का अनुमान है. वित्त वर्ष 2022 के लिए नॉमिनल जीडीपी का अनुमान 15.4 फीसदी पर रखा गया है.

क्या होता है आर्थिक सर्वे?
आर्थिक सर्वे देश की अर्थव्यवस्था पर एक तरह का आधिकारिक रिपोर्ट होता है. आमतौर पर इसे आम बजट से एक दिन पहले पेश किया जाता है. इस साल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शुक्रवार यानी आज संसद में इसे पेश करेंगी, जोकि आम बजट पेश होने से तीन दिन पहले ही होगा.

कौन तैयार करता है आर्थिक सर्वे
आर्थिक सर्वेक्षण, मुख्य आर्थिक सलाहकार के साथ वित्त और आर्थिक मामलों के जानकारों की टीम तैयार करती है. वर्तमान में देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ. कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन हैं. आर्थिक सर्वे के जरिए अर्थव्यवस्था की संभावनाओं का विश्लेषण किया जाता है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *