NAM सम्मेलन में पाकिस्तान पर PM Modi का निशाना, कहा- कुछ लोग आतंक का वायरस फैला रहे है

कोरोना वायरस के वैश्विक संक्रमण से उपजे खतरे को लेकर आयोजित हुए गुट निरपेक्ष (NAM) देशों के वर्चुअल सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवादियों को पनाह दे रहे पाकिस्तान पर इशारों-इशारों में निशाना साधा है. उन्होंने आज गुट-निरपेक्ष आंदोलन (NAM) के सदस्य देशों के नेताओं से वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा कि जब दुनिया के देश COVID 19 से लड़ रहे हैं, तो कुछ लोग समाज को बांटने के लिए आतंकवाद, फेक न्यूज और गलत वीडियो जैसे घातक वायरस फैला रहे हैं.

सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, हमने दुनिया के 123 देशों में मेडिकल सप्लाई सुनिश्चित कराई है जिनमें 59 गुट निरपेक्ष राष्ट्र भी शामिल हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा, लोग अगर साधारण आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे अपनाएं तो उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी) बढ़ सकती है. इसी क्रम में प्रधानमंत्री ने आतंकवाद का भी जिक्र किया और पाकिस्तान का नाम लिए बिना कहा कि कुछ लोग आतंक का जानलेवा वायरस, फर्जी खबरें और फर्जी वीडियो फैलाने में लगे हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, हमें संकट की ऐसी घड़ी में लोगों के कल्याण पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए न कि आर्थिक वृद्धि पर. गुट निरपेक्ष देशों को विश्व बिरादरी और विश्व स्वास्थ्य संगठन से अपील करनी चाहिए कि विकासशील देशों में स्वास्थ्य की क्षमता में बढ़ोतरी की जाए. अभी का वक्त साथ मिलकर और एक दूसरे का सहयोग करते हुए काम करने का है.

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के बाद वैश्विकरण के नए ढांचे की आवश्यकता होगी.

पीएम मोदी ने कहा कि NAM दुनिया की नैतिक आवाज है, इसे समावेशी बना रहना चाहिए. उन्होंने कहा कि भारत को ‘दुनिया की फार्मेसी’ माना जाता है, हमने कोविड-19 के प्रकोप के मद्देनजर 120 से अधिक देशों को दवाएं भेजी हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *