फिर चला PM मोदी का जादू, हरियाणा-महाराष्ट्र में भाजपा सरकार, एग्जिट पोल्ल में मिला अखंड बहुमत

हरियाणा व महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में सोमवार को वोट डाले गए। इसके बाद आए एग्जिट पोल के मुताबिक, दोनों ही राज्यों में एक बार फिर भाजपा नीत एनडीए की सरकार बनने के आसार हैं। ज्यादातर टीवी चैनलों के एग्जिट पोल में महाराष्ट्र में एनडीए को करीब 200 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं, हरियाणा में भाजपा अपने दम पर 70 से ज्यादा सीटें जीतकर सरकार बना सकती है।

कम मतदान : चुनाव आयोग की ओर से सोमवार देर रात जारी आंकड़ों के मुताबिक, दोनों राज्यों में पिछले चुनाव के मुकाबले कम वोट पड़े। हरियाणा में 65.57 फीसदी मतदान हुआ। 2014 विधानसभा चुनाव में यहां 76.54% वोट पड़े थे। जबकि, महाराष्ट्र में 59.01 फीसदी लोगों ने वोट डाले, यहां 2014 में 63.68% मतदाताओं ने मतदान किया था।

दो तिहाईबहुमत : एक्जिट पोल में महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना गठबंधन आसान जीत की तरफ बढ़ रहा है। वह दो तिहाई बहुमत भी हासिल कर सकता है। गठबंधन में भाजपा अपनी सहयोगी शिवसेना से काफी आगे दिखाई दे रही है। दूसरी तरफ कांग्रेस-राकांपा गठबंधन को ज्यादा लाभ नहीं दिख रहा है। कांग्रेस की सीटें घट भी सकती हैं। हरियाणा में भाजपा और मजबूत हो रही है।

कांग्रेस को नुकसान संभव: दोनों राज्यों के सामाजिक समीकरणों और बागियों की स्थिति को लेकर राजनीतिक दलों के अपने-अपने अनुमान हैं। हरियाणा में जजपा को कांग्रेस के असंतुष्ट धड़े से मिले समर्थन पर सबकी नजर है। वह अपने मूल दल इनेलो से आगे रह सकती है। कांग्रेस को अपने असंतोष का नुकसान हो सकता

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *