दिल्ली से पटना जाना हुआ आसान, 6 लेन एक्सप्रेस वे बनकर तैयार, 12 घंटे में बाय रोड तय होगी यात्रा

दिल्ली से पटना 12 घंटे में, 23 हजार करोड़ से पूर्वांचल एक्सप्रेस यूपी ने बनाया, बिहार को खूब फायदा : New Delhi : उत्तर प्रदेश और योगी आदित्यनाथ की सबसे महत्वाकांक्षी पूर्वांचल एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश में प्रमुख शहरों को जोड़ने वाली सड़क के बुनियादी ढांचे में सुधार की परियोजना अगस्त 2021 तक चालू हो जायेगी। इसका 95 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है।

बाकी बचे पांच फीसदी काम जुलाई महीने में पूरा किया जायेगा। यूपी के उद्योग मंत्री सतीश महाना ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा है- पूर्वांचल एक्सप्रेस का 95 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। यूपी के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने कहा है कि 15 अगस्त तक पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की सभी लेन चालू हो जायेंगी। लखनऊ को गाजीपुर से जोड़ने वाले पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर लॉकडाउन के कारण एक माह की देरी हो गई।

इस 6 लेन एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई 340.824 किलोमीटर है। अभी दिल्ली से लखनऊ 5 से 6 घंटे में पहुंचते हैं। इस एक्स्रपेस के शुरू होने से 9 से दस घंटे में गाजीपुर पहुंच जायेंगे। 340 किलोमीटर लंबे छह लेन के पूर्वांचल एक्सप्रेसवे लखनऊ को उत्तर प्रदेश के आर्थिक रूप से अविकसित जिलों जैसे आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, फैजाबाद, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर और अमेठी को जोड़ेगा। एक्सप्रेसवे का प्रारंभिक बिंदु लखनऊ-सुल्तानपुर रोड (एनएच-731) पर स्थित ग्राम चंद सराय से है, जबकि अंतिम बिंदु जिला गाजीपुर में यूपी-बिहार सीमा के 18 किमी पहले राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 19 पर गांव हैदरिया के पास है। यहां से बक्सर के जरिये पटना 3 घंटे में पहुंचा जा सकता है। यानी दिल्ली से पटना सड़क मार्ग से 12 घंटे में पहुंच जायेंगे।

परियोजना की लागत रु. 22,494.66 करोड़ है। इसमें जमीन की कीमत भी शामिल है। परियोजना को कार्यान्वयन के लिये 8 पैकेजों में विभाजित किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जुलाई 2018 में आजमगढ़ में परियोजना की आधारशिला रखी थी।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *