सरकारी बैंक की जबरदस्त स्कीम, रिटायरमेंट के बाद ग्राहकों को मिलेंगे 18 लाख, हर दिन जमा करना होगा 34 रुपए

Post Office के इस स्‍कीम में अगर 34 रुपये हरदिन करते हैं निवेश तो बन जाएंगे 18 लाख रुपये, जानिए कैसे : अगर आप एक सुरक्षित निवेश और अच्‍छे रिटर्न की योजना बना रहे हैं तो आप पोस्‍ट ऑफिस के छोटी बचत योजनाओं (Small Saving Scheme of Post Office) में निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश पर बैंक से अच्‍छा रिटर्न मिलता है और जोखिम की दर न के बराबर होता है। हम आपको पोस्‍ट ऑफिस के पब्लिक प्राविडेड फंड (PPF) के बारे में जानकारी दे रहे हैं। एक कैलकुलेशन के आधार पर यह स्‍कीम आपको 34 रुपये के हरदिन के निवेश पर 18 लाख रुपये देती है।

पोस्‍ट ऑफिस की पीपीएफ स्‍कीम
भारत सरकार पीपीएफ निवेश पर 7.1% ब्याज दर की पेशकश कर रही है। सरकार ने 2020 से पीपीएफ की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है, जो 2020-21 सत्र के दौरान भी अपरिवर्तित था। यह स्‍कीम परिपक्‍वता तक निवेश पर आपको आयकर लाभ देती है। इसमें निवेश 15 सालों के लिए किया जा सकता है। हालाकि अगर इस स्‍कीम में आगे तक निवेश करना चाहे तो 5-5 साल करके और आगे बढ़ाया भी जा सकता है। इसमें खाता 1000 रुपये के साथ खोला जाता है।

कैसे मिलेगी 18 लाख से अधिक धनराशि
इस स्‍कीम में निवेश की उम्र 18 साल है यानी कि अगर आप अस उम्र में निवेश शुरू कर देते हैं तो रोजाना 34 रुपये यानी महीने के 1000 रुपये का निवेश शुरू कर सकते हैं। यदि आप 25 वर्ष वर्ष से हर महीने 1000 रुपये का निवेश जारी करते हैं तो 15 साल के अंत में, आपके पीपीएफ खाते में आपका मासिक निवेश 3.25 लाख रुपये हो जाएगा, जिसमें से 1.80 लाख रुपये आपका निवेश होगा और 1.45 लाख रुपये आपके निवेश पर ब्याज होगा। इसके आगे आप चाहते तो 5 साल और निवेश कर सकते हैं।

इससे आपका निवेश 5.32 लाख रुपये हो जाएगा। पॉलिसी को 5 और वर्षों के लिए विस्तारित करने से आपका निवेश बढ़कर 8.24 लाख रुपये हो जाएगा। इस पांच साल के अंत में आपका निवेश 12.36 लाख रुपये हो जाएगा। और अंत में, यदि आप पांच और वर्षों के लिए निवेश करते हैं, तो आपका निवेश बढ़कर 18.15 लाख रुपये हो जाएगा। यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड में लगभग 35 वर्षों तक हर दिन 34 रुपये का निवेश करने के बाद आपको 18 लाख रुपये से अधिक राशि मिलेगी।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और Whattsup, YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.