सरकारी पोस्टर से नीतीश का फोटो गायब, मोदी सरकार ने कोईलवर पुल उद्घाटन कार्यक्रम का डेट किया जारी

कोईलवर में सोन नदी पर बने बहुप्रतीक्षित पुल के लोकार्पण कार्यक्रम के लिए लगाए गए पोस्टर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को ही नहीं मिली जगह. : बिहार की चिरलंबित कोइलवार में छह लेन के पुल का निर्माण पूरा हो गया है और इसका उद्घाटन 14 मई को होगा। इससे राज्य की राजधानी पटना से बिहार के दक्षिणी जिलों के साथ-साथ यूपी की ओर जाने में भी आसानी होगी। छह लेन के पुल पर पूरे पन्ने पर यातायात शुरू होने के बाद पटना से शाहाबाद समेत कई अन्य जिलों की दूरी तय करने में लगने वाला समय कम हो जाएगा। जाम से निजात मिलने से लोगों को आने-जाने में काफी सहूलियत होगी। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी 14 मई को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए छह लेन के पुल के 3 लेन का उद्घाटन करेंगे। पहले तीन लेन का उद्घाटन 10 दिसंबर 2020 को किया गया था। पुराने कोइलवर पुल के समानांतर बने नए छह लेन के पुल पर लगभग 820 करोड़ रुपये की लागत आई है।

इस पुल के चालू होने के बाद राजधानी पटना से शाहाबाद होते हुए उत्तर प्रदेश तक का सफर आसान हो जाएगा। पटना और भोजपुर को जोड़ने वाली सोन नदी पर कोइलवार पुल की दूसरी यानि डाउनस्ट्रीम लेन भी बनकर तैयार हो गई है। कोइलवार स्थित पुराने अब्दुलबारी पुल के उत्तर में 1.528 मीटर लंबा और 30 मीटर चौड़ा छह लेन का एक समानांतर पुल बनाया गया है। इस पुल की आधारशिला 22 जुलाई 2017 को आरा सांसद सह केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने रखी थी। पटना सहित उत्तर प्रदेश के कई जिलों से दक्षिण बिहार तक सीधी सड़क संपर्क होने के कारण यह पुल इस क्षेत्र की जीवन रेखा माना जाता है। पुराने पुल की जर्जर स्थिति को देखते हुए सोन नदी पर नया पुल बनाया गया है। छह लेन के पुल की एक लेन की चौड़ाई 16 मीटर है।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WhattsupYOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.