पोस्ट मास्टर का बेटा बना IAS अफसर, सेल्फ स्टडी कर UPSC में किया कमाल, लोग बोले शाबास सौरभ बाबू…

पोस्टमास्टर का बेटा बना अधिकारी, UPSC परीक्षा परिणाम में अमरोहा के लाल सौरभ को पहली बार में मिली 705वीं रैंक : मेरा नाम सौरभ कुमार है और मेरे पिताजी डाकघर में एक पोस्ट मास्टर है. पोस्टमैन का वेतन कितना होता होगा यह आपसे छुपा हुआ नहीं है. आसान भाषा में कहा जाए तो हमारा परिवार एक मध्यम परिवार है जहां हर तरह की सुख सुविधा उपलब्ध नहीं थी. बावजूद इसके पापा ने मुझे पढ़ाया लिखाया और एक लायक इंसान बना दिया. वर्तमान समय में मैं एक आईएएस अफसर हूं. हालांकि पहली बार में रैंक बहुत अच्छे नहीं मिले. बावजूद इसके मैं खुश हूं और प्रयास रत हूं कि आगे और मेहनत करूं और यूपीएससी में अच्छे रैंक ला पाऊं. खुश होने का कारण यह है कि मुझे जो रैंक मिले हैं वह सेल्फ स्टडी और घर पर पढ़ाई करने से प्राप्त हुई है.

अतरासी के रहने वाले पोस्टमास्टर के बेटे सौरभ को 705वीं रैंक मिली है। मध्यम वर्गीय परिवार के सौरभ को यह सफलता पहले ही प्रयास में मिली है। इस उपलब्धि से स्वजन में हर्ष का माहौल है।

रजबपुर के गांव अतरासी में रहने वाली चंद्रभान सिंह पोस्टमास्टर हैं। वर्तमान में उनकी तैनाती हसनपुर डाकघर में है। परिवार में पत्नी रेखा रानी के अलावा एक बेटा सौरभ व बेटी डाली हैं।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से की स्नातक की पढ़ाई

बेटे ने पांचवी तक की पढ़ाई सेंटमैरी स्कूल गजरौला तथा 12वीं तक की पढ़ाई जवाहर नवोदय विद्यालय से की थी। उसके बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी से 2021 में स्नातक की पढ़ाई पूरी की। सौरभ का लक्ष्य यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण कर सिविल सर्विस में जाना था।

लिहाजा उन्होंने खुद ही पढ़ाई जारी रखी तथा पहली बार परीक्षा में बैठे, जिसमें उन्हें सफलता भी मिली। मंगलवार को आए परिणाम में उन्हें 705वीं रैंक मिली है। दोपहर में जब सौरभ व स्वजन को इसकी जानकारी हुई तो परिवार में खुशियां छा गई। उन्हें बधाई देने वालों का तांता लग गया। मिठाई खिला कर खुशी का इजहार किया।

जीवन में संघर्ष क्या होता है, मैंने बेहद करीब से देखा है। पिता जी की मेहनत व मां तथा बहन का सहयोग मिला तो खुद ही घर पर अध्ययन किया। मन में कुछ करने का जज्बा था, सो आज सामने आया। अभी यह खत्म नहीं है। पहला प्रयास था, आगे भी मेहनत जारी रहेगी।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WHATTSUP,YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *