Physics ओलिंपियाड में बिहार के लाल ने लहराय परचम, हाजीपुर के अर्चित को मिला गोल्ड मैडल

इजराइ में आयोजित 50वें अंतरराष्ट्रीय फिजिक्स ओलंपियाड में गोल्ड मेडल जीतकर हाजीपुर के अर्चित बूबना ने भारत का नाम विश्वभर रौशन कर दिया है। रविवार की देर शाम उन्हें यह उपलब्धि हासिल की। इस ओलंपियाड में 80 देशों के 400 प्रतिभागियों को पछाड़ते हुए अर्चित ने ये कामयाबी हासिल की है।

हाजीपुर के मूल निवासी अर्चित दिल्ली में रहकर पढ़ाई कर करते हैं। पिछले दिनों आईआईटी जेईई एडवांस में देशभर में तीसरा स्थान हासिल करने वाले अर्चित का चयन अंतरराष्ट्रीय फिजिक्स ओलंपियाड के लिए हुआ था। यह ओलंपियाड सात जुलाई से लेकर 15 जुलाई तक इजराइल में आयोजित थी। इस प्रतियोगिता के लिए भारत से 05 बच्चों का चयन किया गया था। भारत सरकार द्वारा कई चरणों तक चली चयन प्रक्रिया के बाद इन बच्चों का चयन किया गया था।

dailybihar.com, dailybiharlive, dailybihar.com, national news, india news, news in hindi, ।atest news in hindi, बिहार समाचार, bihar news, bihar news in hindi, bihar news hindi NEWS

बिहार और देश का नाम विश्व फलक रौशन करने वाले अर्चित की सफलता से पूरे परिवार में खुशी की लहर दौड़ गई। हाजीपुर में अर्चित के दादा केके बूबना को बधाई देने वालों का तांता लगा रहा। अर्चित की सफलता से गदगद पिता विशाल बूबना अभी दिल्ली में हैं।

उन्होंने फोन पर हुई बातचीत के दौरान बताया कि बेटे की इस सफलता को लेकर हमलोग आश्वस्त थे। उन्होंने बताया कि अर्चित अभी इजराइल में है। 16 जुलाई को अर्चित दिल्ली आएगा। उन्होंने बताया कि आईआईटी जेईई एडवांस में देश भर में तीसरा स्थान हासिल करने के बाद ये उपलब्धि खुशी इतनी मिली कि शब्द नहीं है। बेटे की सफलता पर मां श्वेता बूबना भी काफी खुश हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *