IRCTC पर रेल टिकट बुक करना अब और आसान, लॉन्च हुआ पेमेंट गेटवे iPAY

ndian Railway Tourism and Catering Corporation (IRCTC) ने कुछ समय पहले अपनी ऑफिशल वेबसाइट को रीलॉन्च किया था। इसके साथ ही Rail Connect ऐप को भी नए इंटरफेस और फीचर्स के साथ बदला गया था। अब आईआरसीटीसी ने एक नया पेमेंट गेटवे IRCTC-iPay लॉन्च किया है जिससे ट्रेन यात्रियों को पेमेंट करने में आसानी होगी।

IRCTC-iPay के जरिए पेमेंट करने के लिए यूजर्स को अपने UPI बैंक अकाउंट के डेबिट कार्ड या फिर किसी और पेमेंट फॉर्म के इस्तेमाल के लिए परमिशन और डीटेल देनी होगी। यूजर्स IRCTC पर भविष्य में किए जाने वाले ट्रांजैक्शन के लिए भी इन डीटेल्स का इस्तेमाल कर पाएंगे।

IRCTC वेबसाइट या मोबाइल ऐप से टिकट बुक करने पर IRCTC iPay के जरिए इंस्टेंट रिफंड भी मिलेगा। IRCTC के मुताबिक, ऑटोपे ऐप फैसिलिटी के लिए यूजर्स को टिकट बुक करने में सुविधा होगी और टिकट कैंसल करने की स्थिति में रिफंड प्रक्रिया भी आसान रहेगी। आईआरसीटीसी का इरादा ऐप पर यूजर्स का भरोसा बढ़ाने का है। नए पेमेंट गेटवे से यूजर्स का टाइम भी बचेगा।

IRCTC के जरिए यूजर्स बस टिकट भी बुक कर सकते हैं। पिछले हफ्ते ही IRCTC ने ऑनलाइन बस टिकट बुकिंग सर्विस लॉन्च की थी। IRCTC के मुताबिक, 29 जनवरी से बस टिकट बुकिंग सर्विस शुरू हो गई है। बस टिकट ऑनलाइन बुक करने के लिए यूजर्स https://www.bus.irctc.co.in/home पर जा सकते हैं।

यूजर्स को अपनी डिपार्चर और अराइवल डीटेल्स एंटर करनी होंगी। यात्री अपनी सुविधा के मुताबिक सीट और बस सिलेक्ट कर सकते हैं। बस टिकट बुकिंग के लिए यूजर्स स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन की बस जैसे UPSRTC, GSRTC, OSRTC, APSRTC और Kerala RTC भी बुक कर पाएंगे। IRCTC मोबाइल ऐप में यह सुविधा मार्च के पहले हफ्ते तक इंटिग्रेट किए जाने की उम्मीद है जिससे आम लोग मोबाइल के जरिए भी बस टिकट बुक कर पाएंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.