अब रेलवे आपके सामान का करेगा Home Delivery, जानें कितना लगेगा चार्ज और क्या है प्रोसेस

अधिकतर यात्रियों को ट्रेन में सफर करने के क्रम में ज्यादा सामान लेकर चलना पड़ता है ऐसे में लोगो को काफी समस्या होती है। परंतु अब ऐसे लोगो के लिए रेलवे ने एक नई योजना की शुरुआत की है। भारतीय रेलवे ने बुक बैगेज के साथ मिलकर यात्रा करने वाले लोगों के लिए यह App आधारित Delivery सेवा की शुरुआत की है। मतलब अगर आप चाहे तो भारतीय रेलवे से अपने घर का सामान मँगवा कर उसे सैनिटाइज करके साथ पैक करके आपकी बर्थ तक पहुँचा देगा।

बस इतना ही नही ट्रेन के गंतव्य स्टेशन पर पहुँचनें के बाद उनकी बर्थ से ही सामान उठाकर उनके घर तक पहुँचा दिया जाएगा। मतलब की आपको अपने घर से बर्थ तक सामान लेकर आने जाने की टेंशन करने की अब कोई आवश्यकता नहीं है। परंतु इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्रियों को प्रति Bag ₹ 25 चुकाने पड़ेंगे। साथ ही आपको बता दें कि बैग के यातायात से लेकर कुली तक का खर्च रेलवे वहन करेगी इसके लिए आपको कोई चार्ज अलग से देने की आवश्यकता नहीं है।कहा जा रहा है कि इस सुविधा से विशेषकर बुजुर्ग यात्रियों को काफी फायदा पकहुँचेगा। भारतीय रेल विभाग ने कहा इस सेवा को एक विशेष App से जोड़ दिया गया है

।साथ ही आप के समान को कोई नुकसान ना हो इसके लिए पैकिंग से पहले इसे अल्ट्रावायलेट किरणों से 360 डिग्री तक सेनीटाइज किया जाएगा, इसके बाद ही पैकिंग की जाएगी । भारतीय रेलवे विभाग ने बताया कि इसके साथ ही यात्री App की मदद से अपने सामान की GPS ट्रैकिंग की सुविधा भी जारी की है। यात्रियों का सामान पूरी तरह से बीमित होगा मतलब की इस क्रम में आपके समान की सुरक्षा की भी जिम्मेदारी भारतीय रेलवे के ही पास होगी।

इधर ट्रेन खुलने से 15 मिनट पहले ही यात्री की बर्थ पर सामान पहुँचा दिया जाएगा और ट्रेन के गंतव्य स्टेशन पहुँचने के 3 घंटे बाद यात्री का सामान उनके घर पहुँच जाएगा। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए पैसेंजर को प्रति बैग ₹ 25 देय होंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *