बिहार के समस्तीपुर में राजधानी एक्स ट्रेन में हादसा, लगी आग, सफर कर रहे यात्रियों में मची भगदड़

समस्तीपुर जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या एक पर खड़ी डिब्रूगढ़-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस के एक कोच में अचानक आग लगने से यात्रियों में भगदड़ मच गयी। आग व धुआं देख यात्रियों में बोगी से निकलने के लिए आपाधापी लग गयी। इधर, कोच में आग लगने की सूचना से रेल महकमे में हड़कंप मच गया।

आनन-फानन में अधिकारियों की टीम स्टेशन पर पहुंची। जांच के बाद रेलवे ने बताया कि केवल धुआं निकला था जिससे गंध आ रही थी। बोगी में आग नहीं लगी थी। घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। लगभग चालीस मिनट के बाद कोच को सुरक्षित कर ट्रेन को रवाना किया गया। साथ ही उक्त कोच के यात्रियों को दूसरे कोच में शिफ्ट किया गया। रेलवे ने मामले की जांच के लिए टीम का गठन किया है।

जानकारी के अनुसार ट्रेन संख्या 02503 डिब्रूगढ़-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस गुरुवार शाम समस्तीपुर जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या एक पर पहुंची। 18.50 बजे ट्रेन को रवाना होने के लिए सिग्नल दिया गया। उसी दौरान कोच बी चार के जंक्शन बॉक्स से धुआं निकलने लगा। यात्रियों के अनुसार धुआं के साथ आग की चिंगारी भी निकल रही थी। पूरा कोच धुआं-धुआं हो गया।

कोच में तैनात आरपीएफ एस्कार्ट पार्टी के जवान की नजर पड़ी तो उसने हल्ला करते हुए वरीय अधिकारियों को सूचना दी। इधर, कोच के यात्री धड़ाधड़ प्लेटफार्म पर उतरने लगे। आग की सूचना मिलते ही स्टेशन पर तैनात अधिकारी व कर्मी पहुंचे और कोच में बिजली सप्लाई बंद कर नियंत्रित की।

वहीं सूचना मिलते ही एडीआरएम टू जफर आजम, कमांडेंट अंशुमान त्रिपाठी, सीनियर डीएमई रविश रंजन, सीनियर डीईई आशुतोष झा, इंस्पेक्टर आलम अंसारी सहित अन्य अधिकारी मौके पर पहुंच कोच की जांच पड़ताल की। इस दौरान करीब चालीस मिनट तक ट्रेन समस्तीपुर में ही खड़ी रही। बाद में कोच की रिपेयरिंग एवं निगरानी के लिये उक्त कोच में आरपीएफ, वाणिज्य, विद्युत सहित अन्य विभाग के कई सुपरवाइजरों की टीम को भी रवाना किया गया।

समस्तीपुर के डीआरएम अशोक माहेश्वरी ने कहा, ‘जंक्शन बॉक्स के ट्रांसफार्मर के ओवरहीट होने के कारण घटना हुई है। आग नहीं लगी थी। इसके लिए ट्रेन को रोक यात्रियों को शिफ्ट कर दिया गया। कोच की निगरानी करते हुए मुजफ्फरपुर की ओर भेज दिया गया।’

अगर आप हमारी आर्थिक मदद करना चाहते हैं तो आप हमें 8292560971 पर गुगल पे या पेटीएम कर सकते हैं…. डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *