राजमिस्त्री का बेटा पवन बना मैट्रिक परीक्षा का टॉपर, कहा— IAS बन मां का सपना पूरा करूंगा

पंडारक के पवन ने मैट्रिक की परीक्षा में सेकेंड स्टेट टापर बन कर गुदड़ी का लाल बन गया है। मैट्रिक की परीक्षा में 483 अंक लाने वाले पवन ने पंडारक के साथ पूरे पटना जिले का नाम रोशन किया है। पवन कुमार के पिता नंदलाल तांती टाईल्स और मार्बल लगाने का काम करते है। पवन की तमन्ना सिविल सेवा में जाने की है। बकौल पवन वह दो-तीन घंटे ही पढ़ाई करता था। अन्य छात्रों की तरह वह आठ-दस घंटे पढ़ने की उसकी आदत नहीं है। बताया कि जितनी देर वह पढ़ता था, पूरी तन्मयता के साथ पढ़ता था।

टॉपर्स की सूची ढाई गुना बढ़ी, छात्राओं की दखल 3 गुनी : बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में अर्से बाद टॉपर्स की सूची में 100 से अधिक छात्र शामिल हो सके हैं। इस बार कुल 101 छात्रों ने टॉप 10 की सूची में जगह बनाई है। पिछले साल के मुकाबले यह संख्या ढ़ाई गुनी है। पिछले साल कुल 41 छात्र-छात्राओं ने टॉपर्स में जगह बनाई थी। तब 41 में सिर्फ 10 यानि 25 फीसदी ही छात्राएं शामिल थी लेकिन इस बार टॉपर्स की सूची में छात्राओं का कुल दखल एक तिहाई से अधिक हो गया है। इस बार टॉपर लिस्ट में शामिल 101 विद्यार्थियों में से 36 छात्राएं हैं, जो पिछले साल के मुकाबले तिगुनी हैं।

इस बार मैट्रिक की परीक्षा में शामिल कुल 101 विद्यार्थी सिर्फ दो प्रतिशत अंकों के फासले में है। टॉप 10 की सूची में शामिल सभी परीक्षार्थियों को 95 फीसदी या उससे अधिक अंक मिले हैं। सबसे अधिक 484 अंक यानि 96.2 फीसदी अंक पाने वालों में तीन विद्यार्थी हैं। जबकि एक अंक कम 483 अंक पाने वाले सात परीक्षार्थी हैं। टॉप 10 सूची में सबसे अधिक 32 छात्र-छात्राएं 10वें स्थान पर हैं। इन सभी को 475 अंक मिले हैं। इसके बाद सबसे अधिक 17 परीक्षार्थी नौवें स्थान पर हैं। इन सभी ने 474 अंक प्राप्त किए हैं। तीसरे नंबर की सूची पर सिर्फ एक परीक्षार्थी है, जिसने 482 अंक प्राप्त किया है।

अगर आप हमारी आर्थिक मदद करना चाहते हैं तो आप हमें 8292560971 पर गुगल पे या पेटीएम कर सकते हैं…. डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *