रद्द होने वाला है आपका राशन कार्ड, एसी-जनरेटर व चार पहिया वाहन मालिकों पर होगी कार्रवाई

एसी, जनरेटर व चार पहिया वाहन है तो आपका राशन कार्ड निरस्‍त होगा, रिकवरी भी होगी ; राशन कार्ड से जुड़ी एक जरूरी सूचना। राशन कार्ड धारक ध्‍यान दें। अगर किसी के पास  एसी, जनरेटर, चार पहिया वाहन, ट्रैक्टर, एक से अधिक शस्त्र लाइसेंस है तो वह राशन कार्ड का हकदार नहीं है। ऐसे लोगों का राशन कार्ड अगर बना है तो शीघ्र ही निरस्‍त कर दिया जाएगा। प्रयागराज में तो इस केटैगिरी में आने वाले लोगों को चिह्नित भी किया जा रहा है।

राशन कार्ड संबंधित आवश्‍यक सूचना : एसी, जनरेटर, चार पहिया वाहन, ट्रैक्टर, एक से अधिक शस्त्र लाइसेंस वाले राशन कार्ड के हकदार नहीं हैं।ऐसे लोगों को चिह्नित किया जा रहा है । जिला आपूर्ति अधिकारी की ओर से मुनादी कराई जाएगी। मुनादी के बाद आपूर्ति विभाग सत्यापन करेगा।

राशन कार्ड निरस्त तो होगा ही, जबसे राशन कार्ड बना है उसकी रिकवरी होगी। ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

मुनादी के बाद कटेगा राशन कार्ड, होगी रिकवरी : एसी, जनरेटर, चार पहिया वाहन, ट्रैक्टर, एक से अधिक शस्त्र लाइसेंस अगर आप के पास है तो आप राशन कार्ड के हकदार नहीं हैं। ऐसे लोगों को जानकारी देने के लिए जिला आपूर्ति अधिकारी की ओर से मुनादी कराई जाएगी। गांव और शहर के मोहल्लों में लोगों को मुनादी के माध्यम से बताया जाएगा कि अगर यह सब चीजें आप के पास है तो स्वयं राशन कार्ड निरस्त करा लीजिए।

अपात्रों के राशन कार्ड पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी : मुनादी के बाद आपूर्ति विभाग की ओर से राशन कार्डों का सत्यापन कराया जाएगा। सत्यापन के दौरान अगर यह सब होने की पुष्टि होगी तो राशन कार्ड निरस्त तो होगा ही, इसके साथ ही जब से राशन कार्ड बना है उसकी रिकवरी भी कराई जाएगी। इसके अलावा कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

जिला आपूर्ति अधिकारी आनंद कुमार सिंह ने बताया कि अपात्रों का राशन कार्ड बन जाने से हजारों पात्र लोगों का राशन कार्ड नहीं बन पा रहा है। पात्रों को राशन कार्ड बने, इसके लिए यह प्रयास किया जा रहा है।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WhattsupYOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.