बोधगया में भिखारियों के बनेंगे राशन कार्ड, खुलेंगे खाते, दिलाया जायेगा पेंशन व अन्य योजनाओं का लाभ

Desk: सरकारी योजनाओं से वंचित भिखारियों को भी अब विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाया जायेगा. भीख मांग कर जीवन बसर कर रहे बोधगया के भिखारियों के राशन कार्ड बनाने से लेकर बैंकों में उनके खाता भी खोले जायेंगे, ताकि सरकार की विभिन्न योजनाओं से उन्हें लाभान्वित किया जा सके.

इस संदर्भ में बुधवार को सदर एसडीओ इंद्रवीर कुमार की पहल व नेतृत्व में कालचक्र मैदान में यहां स्थित विभिन्न मंदिरों के बाहर भीख मांगने वाले लोगों के साथ बैठक की गयी. इसमें पहुंचे भिखारियों को बताया गया कि सरकारी योजनाओं के लाभ पाने के लिए जिनके पास कोई पहचान पत्र आदि उपलब्ध हैं तो उसे जमा करें अन्यथा जिनके पास किसी भी तरह के कागजात नहीं हैं, उनका बनाया जायेगा.

एसडीओ ने बताया कि भिखारियों के राशन कार्ड, वृद्धा पेंशन का लाभ सहित अन्य योजनाओं के लाभ पाने के लिए बैंकों में उनके खाता खोलने की भी योजना है. बुधवार को बोधगया में इसे लेकर भिखारियों के साथ बैठक की गयी और उन्हें संबंधित फॉर्म आदि सौंपे गये हैं. इसके लिए नगर पंचायत का भी सहयोग लिया जायेगा.

उन्होंने बताया कि अमूमन भीख मांग कर जीवन यापन करने वाले योजनाओं के लाभ से वंचित रहते हैं. जानकारी के अभाव में या फिर संबंधित सरकारी कर्मचारी या पदाधिकारी के उदासीनता के कारण. अतएव यह प्रयास किया जा रहा है कि वंचित लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाया जा सके और इसे लेकर प्रारंभिक स्तर पर उनकी पहचान व उनके पास उपलब्ध पहचान व अन्य कागजात संग्रह किये जायेंगे.

आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र सहित अन्य कागजात उपलब्ध होने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू की जायेगी. इस बैठक में 40 से ज्यादा भिखारी शामिल हुए. मीटिंग में बोधगया नगर पंचायत की कार्यपालक पदाधिकारी प्रथमा पुष्पांकर ने कहा कि अगर किसी भिखारी के पास अपनी जमीन है तब उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अपना घर बनाने के लिए रुपये मुहैया कराया जायेगा.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *