सैदपुर, कुर्जी और बादशाही नाले पर सड़क बनेगी- मंदिरी नाले पर 69 करोड़ में 1.2 किलोमीटर सड़क का निर्माण होगा

Patna : राजधानी की सूरत जल्द ही बदलेगी। पथ निर्माण विभाग ने शहर के नालों को पाटकर सड़क बनाने का निर्णय लिया है। बाबा चौक से अटल पथ, कुर्जी, बादशाही और सैदपुर नाला तक सड़क बनेगी। इसके अलावा सभी फ्लाईओवर के नीचे पेयजल-शौचालय उपलब्ध होंगे। इसके लिए बिहार राज्य पुल निर्माण निगम फिजिबिलिटी स्टडी करेगा। यह जानकारी सड़क निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने शनिवार को दी। उन्होंने सभी फ्लाईओवर के नीचे पेयजल-शौचालय बनाने और उचित सौंदर्यीकरण करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने शनिवार को बिहार राज्य पुल निर्माण निगम की योजनाओं की समीक्षा के दौरान कारगिल चौक से एनआईटी मोड़ तक डबल डेकर फ्लाईओवर के लिये हुडको से ऋण लेने और परियोजना को जल्द शुरू करने के निर्देश दिये।

मंदिरी नाले पर सड़क निर्माण के लिये रास्ता साफ कर दिया गया है। सरकार ने मंदिरी नाला परियोजना को अनुमति दे दी है। पटना स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत नाले पर टू लेन सड़क निर्माण का शिलान्यास अक्टूबर के अंतिम सप्ताह तक किया जायेगा। एक साल के अंदर निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य है। करीब 69 करोड़ की लागत से करीब 1.2 किलोमीटर सड़क का निर्माण होगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद इसकी आधारशिला रख सकते हैं।


इसके निर्माण के बाद शहरवासियों को बांसघाट आने-जाने के लिये दूसरी सड़क मिल जायेगी। इस पूरे इलाके की किस्मत संवर जायेगी। अभी तक बेली रोड से बांसघाट पहुंचने का रास्ता बोरिंग कैनाल रोड, बुद्धा मार्ग और आशियाना रोड है। अब मंदिरी नाले पर बनने वाली सड़क इनकम टैक्स गोलंबर से बांसघाट तक जायेगी। इससे बेली रोड पर डाकबंगला चौराहे से हड़ताली मोड़ तक वाहनों का दबाव कम होगा।


नाले की चौड़ाई और दोनों तरफ सड़क की चौड़ाई करीब 15 मीटर होगी। सड़क की एक लेन सात मीटर की होगी। सड़क के बीचों बीच हरियाली विकसित की जायेगी। सड़क के दोनों ओर पौधे लगाये जाएंगे। इसके अलावा भूमिगत कार्यों के लिये रोड साइड बॉक्स का निर्माण किया जायेगा।


11 मेगा पुल, 74 पुल, 7 छात्रावास, 62 आरओबी पुल निर्माण निगम बनायेगा- समीक्षा बैठक में निगम के अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में 11 मेगा ब्रिज, 74 अन्य ब्रिज, 7 जननायक कर्पूरी हॉस्टल, 62 आरओबी (रेलवे ओवर ब्रिज), 6 रोपवे, 4 वे ब्रिज के साथ-साथ 20 परिसर का नवीनीकरण किया जा रहा है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *